देश

मध्यप्रदेश उप चुनाव हेतु कांग्रेस ने घोषित किये 15 प्रत्याशी, देखें लिस्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में उप चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है। भाजपा से एक कदम आगे निकलते कांग्रेस ने आज अपने 15 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। देखें पहली लिस्ट में किसे कहां बनाया गया प्रत्याशी।

मध्यप्रदेश की 27 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें 15 नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया गया है। बताया जा रहा है कि इस सूची के अधिकांश नामों को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री और कमलनाथ की सहमति के बाद ही शामिल किया गया है। पार्टी ने सांवेर से प्रेमचंद और ग्वालियर से सुनील शर्मा को मैदान में उतारा है।

मध्यप्रदेश कांग्रेस ने पांच सीटों पर दो नामों का पैनल तय किया है। वहीं सात सीटों पर दो से तीन नाम के सुझाव अभी आए हैं। बताया जा रहा है कि कई सीटों पर जातीय समीकरणों की वजह से नाम तय करने में मुश्किलें आ रही हैं। सभी नाम तय होने के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ यह सूची एआईसीसी (एआईसीसी) को भेजे जाएंगे। जल्द ही बाकी बची सीटों के लिए भी प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि 21 अगस्त को चुनाव आयोग ने कोरोना काल में देश में चुनाव कराने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसमें कहा गया था कि उम्मीदवार को नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन से लेकर सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। चुनाव कार्य को लेकर सभी व्यक्ति मास्क लगाएंगे। चुनाव से जुड़े हॉल, रूम या परिसर में प्रवेश के दौरान थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। वहां सेनिटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था की जाएगी। सभी को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। घर-घर जाकर पांच लोगों को संपर्क की अनुमति दी जाएगी।

उम्मीदवारों की सूची
दिमनी- राघवेंद्र सिंह तोमर
अंबाह (सुरक्षित)- सत्यप्रकाश सिकरवार
गोहद (सुरक्षित)- मेवाराम जाटव
ग्वालियर- सुनील शर्मा
डबरा- सुरेश राजे
भांडेर- फूल सिंह बरैया
करेरा (सुरक्षित)- प्रगीलाल जाटव
बमोरी- कन्हैयालाल अग्रवाल
अशोकनगर- आशा दोहरे
अनूपपुर (सुरक्षित)- विश्वनाथ सिंह कुंजाम
सांची (सुरक्षित)- मदनलाल चौधरी
आगर (सुरक्षित)- विपिन वानखेड़े
हाटपिपल्या- राजवीर सिंह बघेल
नेपानगर  (सुरक्षित)- राम किशन पटेल
सांवेर (सुरक्षित)- प्रेमचंद गुड्डू

चुनाव के लिए कांग्रेस-भाजपा ने कसी कमर
विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ने ही तैयारी भी शुरू कर दी है। भाजपा अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए लगातार सदस्यता अभियान चला रही है। वहीं कांग्रेस भी दोबारा सत्ता में आने के लिए लोगों का मन टटोलने के साथ-साथ जिताऊ उम्मीदवारों पर दांव लगाने की योजना पर काम कर रही है।

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने पिछले दिनों ग्वालियर-चंबल संभाग में सदस्यता अभियान चलाया था। जिसका आगाज राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने दावा किया था कि ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के ग्वालियर, गुना, भिंड व मुरैना संसदीय क्षेत्रों के 76 हजार 361 कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा की सदस्यता ली है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close