टॉप न्यूज़सिटी न्यूज़

पात्रता पर्ची से सबंधित शिकायतों का तत्परता से करें निराकरण.. स्वास्थ्य योजनाओं का समय पर मिले हितग्राहियों को लाभ….

समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर इलैया राजा टी ने दिये निर्देश.

जबलपुर – कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने जिले में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर देते हुये स्वास्थ्य से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ तय समय पर हितग्राहियों तक पहुँचाने के निर्देश दिये हैं । आज सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि दस्तावेजों में कमियाँ बताकर जननी सुरक्षा योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जैसी प्रसव सहायता योजनाओं का लाभ पहुंचाने में बिलंब स्वीकार नहीं किया जा सकता । उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं ।
कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त पात्रता पर्ची सबंधी सभी शिकायतों के निराकरण में तत्परता बरतने तथा सौ दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण को प्राथनिकता देने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने शासकीय स्कूलों का विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले शिक्षकों पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश देते हुये कहा कि निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को भी शीघ्र दूर किया जाये । डॉ इलैयाराजा ने स्कूलों के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले शिक्षकों को बाद में अवकाश स्वीकृत करने वाले प्रधानध्यापकों अथवा प्राचार्यों के खिलाफ भी कार्यवाही करने की हिदायत दी । उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक को भी स्कूलों का नियमित निरीक्षण करने तथा शिक्षकों की स्कूलों में नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक से साफ शब्दों में कहा कि लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों एवं कर्मचारियों को दिये गये प्रत्येक कारण बताओ नोटिस को गम्भीरता से लेना होगा और कार्यवाही को लॉजिकल अंत तक पहुँचाना होगा। शिक्षकों और कर्मचारियों को बचाने की नियत से की जाने वाली की गईकार्यवाही जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक पर भारी पड़ सकती है ।
कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र की ऐसे सभी हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को चिन्हित करने के निर्देश भी दिये जहां बाउंड्रीबाल नहीं है । उन्होंने कहा कि ऐसी शालाओं में मनरेगा के तहत बाउंड्रीबाल बनाने के प्रस्ताव तैयार किये जायें । डॉ इलैयाराजा ने स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढाने प्रत्येक शनिवार को बाल सभा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे रचनात्मक कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश भी दिये ताकि कोविड की वजह से स्कूलों से दूर हो चुके बच्चों को स्कूल आने में रुचि बढे ।
कलेक्टर ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत बच्चों को एडमिशन देने में बहानेबाजी या बिलंब करने वाली निजी शालाओं पर कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने कहा कि एडमिशन देने में बिलंब करने वाले निजी स्कूलों पर जुर्माना लगाया जाये, इसके बाद भी यदि किसी के रवैये में सुधार नहीं आता है तो मान्यता समाप्त करने की कार्यवाही के साथ-साथ उनके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही कार्यवाही जाये ।
लेकिन इसके साथ ही उन्होंने गरीब परिवारों के बच्चों को एडमिशन देने वाले निजी स्कूलों को फीस की प्रतिपूर्ति समय पर करने की हिदायत भी दी है । उन्होंने कहा कि आरटीई के तहत बच्चों को प्रवेश देने वाले निजी स्कूलों को फीस की प्रतिपूर्ति में बिलंब शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर कार्यवाही का कारण भी बन सकती है ।
बैठक में कलेक्टर ने 100 दिन एवं 300 दिन से अधिक समय से सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा भी की । उन्होंने शिकायतकर्त्ताओं की संतुष्टि के साथ इनका निराकरण करने के निर्देश दिये । डॉ इलैयाराजा ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा । उन्होंने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की चेतावनी भी दी । कलेक्टर ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, मानव अधिकार एवं अन्य सभी आयोगों से तथा जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का समय पर और अनिवार्य रूप से जबाब देने की हिदायत भी दी ।
बैठक में अंकुर कार्यक्रम के तहत एक से पाँच मार्च तक आयोजित पौधारोपण महाअभियान की समीक्षा भी कलेक्टर ने की । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि महाअभियान के तहत एक से पाँच मार्च तक घरों या कार्यालय परिसर अथवा स्कूल या आंगनबाड़ी केंद्रों के आसपास पौधे लगायें । उन्होंने कहा कि हर कर्मचारी को कम से कम दो पौधे लगाने के दिये गये निर्देश से अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को भी अवगत कराएं तथा पौधे लगाते हुये तय लिंक पर फोटो अपलोड करायें । बैठक में बताया गया कि अंकुर कार्यक्रम के तहत पांच मार्च को जिला स्तर पर पौधा रोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा ।
बैठक में जिला पंचायत की सीईओ डॉ सलोनी सिडाना, अपर कलेक्टर राजेश बाथम, अपर कलेक्टर शेर सिंह मीणा एवं अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।

👉 नीचे दी गयी लिंक को खोलने के लिए लिंक को दबाकर होल्ड करें …

🔛 Dailyhunt -:

👉 नीचे दी गयी लिंक को खोलने के लिए लिंक को दबाकर होल्ड करें …

🔛 Dailyhunt -: http://dhunt.in/sq4sc?s=a&uu=0x5f257125f477992e&ss=wsp

🔛 Twitter. https://twitter.com/NiVilok?t=oCjiqzM_Cuk-Sou60AWTbg&s=08

🔛 facebook https://www.facebook.com/News-Investigation-104482068560077/

🔛 Telegram -: https://t.me/+n9m2Vhv7txk1YmQ1
🔛 Pinterest – : https://pin.it/7BXlaug
📡 newsinvestigation.tv

🔛 Twitter. https://twitter.com/NiVilok?t=oCjiqzM_Cuk-Sou60AWTbg&s=08

🔛 facebook https://www.facebook.com/News-Investigation-104482068560077/

🔛 Telegram -: https://t.me/+n9m2Vhv7txk1YmQ1
🔛 Pinterest – : https://pin.it/7BXlaug
📡 newsinvestigation.tv

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close