लाइफ स्टाइल

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है प्याज का रस, डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

आज कल हर आम इंसान डायबिटीज Diabetes की बीमारी से परेशान है. शरीर में अगर इंसुलिन की कमी हो तो डायबिटीज होने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. इंसुलिन एक हार्मोन की तरह होता है जो शरीर में ग्लूकोज को अवशोषित करने में काफी हेल्प करता है. आकड़ो के बारे में बात करें तो आक कल ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हैं.

डायबिटीज के मरीजों को खाने में बहुत सी चीजों का ध्यान रखना चाहिए. प्याज भारत की उन सब्जियों में से एक है जो ज्यादातर हर चीज में इस्तेमाल किया जाता है और इनमें चटनी, घर में बनने वाले पकवान और सलाद भी शामिल हैं. प्याज में क्वीरसेटिन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है.

जो कोशिकाओं में निकलने वाली एलर्जीन हिस्टमाइन को रोकता है. साथ ही प्याज गर्मियों में होने वाली स्किन एलर्जी पर भी कंट्रोल करता है. साथ ही शरीर में सूजन आने से भी रोकता है.गर्मियों में प्याज खाने या उसका जूस पीने से गर्मी नहीं लगती है जिससे शुगर का लेवल डायबिटीज के मरीजों का नियत्रिंत रहता है. जर्नल फाइटोफोरा थैरेपी में छपी एक स्टडी में कहा गया है कि रोजाना 500 मिलीग्राम या इससे ज्यादा आठ सप्ताह में क्वीरसेटिन की खुराक लेने से डायबिटीज के रोगियों में बढ़ते शुगर का स्तर कम हो जाता है.

एक और स्टडी सामने आई है जो चूहों पर आजमाई गई थी. जिसमें उन्हें करीब 28 दिनों के लिए सही मात्रा में प्याज का सेवन कराया गया और पाया गया है कि इससे शुगर का लेवल काफी नियंत्रित रहा. गौरतलब प्याज में क्वीरसेटिन और सल्फर के होने के कारण वो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close