देश

कोरोना से जंग में भारत अन्य देशों की तुलना में बेहतर, रिकवरी दर भी बढ़ रहा : पीएम मोदी

नईदिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि लॉकडाउन सहित सरकार की ओर से उठाए गए तमाम कदमों की वजह से कोरोना वायरस से निपटने में भारत कई दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस साल की शुरुआत में कुछ लोगों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत में वायरस का असर बहुत गंभीर होगा. लॉकडाउन के कारण, सरकार की कई पहलों और लोगों के सहयोग से भारत कई अन्य राष्ट्रों की तुलना में बेहतर है. भारत की रिकवरी दर बढ़ रही है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 8 करोड़ से अधिक परिवारों के पास धुआं रहित किचन है. बेघरों को आश्रय देने के लिए डेढ़ करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं. देश में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना आयुष्मान भारत है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यह बात डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपोलिटन की 90वीं जयंती समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन भाषण में कही. पीएम मोदी ने कहा कि यह विनम्रता की भावना के साथ है कि मार थोमा चर्च ने हमारे साथी भारतीयों के जीवन में एक सकारात्मक अंतर लाने के लिए काम किया है. उन्होंने स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में ऐसा किया है.

पीएम ने कहा कि दुनिया इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ एक मजबूत लड़ाई लड़ रही है. कोविड-19 केवल एक शारीरिक बीमारी नहीं है जो लोगों के जीवन के लिए खतरा है. यह हमारा ध्यान अस्वस्थ जीवन-शैलियों की ओर भी ले जाती है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आपको यह जानकर खुशी होगी कि हमारे कोरोना योद्धाओं की मदद से भारत मजबूती से कोरोना से लड़ रहा है. इस साल की शुरुआत में, कुछ लोगों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत में वायरस का प्रभाव बहुत गंभीर होगा. लॉकडाउन के कारण सरकार और लोगों की लड़ाई की कई पहलों की वजह से भारत कई अन्य देशों की तुलना में बहुत बेहतर है. भारत की ठीक होने की दर बढ़ रही है.’

पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार विश्वास, लिंग, जाति, पंथ या भाषा के बीच भेदभाव नहीं करती है. हम 130 करोड़ भारतीयों को सशक्त बनाने की इच्छा से निर्देशित हैं और हमारा मार्गदर्शक प्रकाश भारत का संविधान है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close