Uncategorized

INDvAUS : ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने चाहिए टीम इंडिया के 26 खिलाड़ी, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

New Delhi:एक तरफ आईपीएल 2020 (IPL 2020) की तैयारियां तो चल ही रहीं है, वहीं टीम इंडिया (Team India) के इंटरनेशनल क्रिकेट की भी बात शुरू हो गई है. अभी हाल फिलहाल टीम इंडिया को कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेलना है, लेकिन आईपीएल 13 (IPL 13) के बाद दिसंबर में ही टीम को आस्‍ट्रेलिया के लंबे दौरे पर जाना है. हालांकि आईपीएल से पहले ही भारत और दक्षिण अफ्रीका (INDvSA) के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज की भी बात हो रही है, लेकिन इस पर अभी बीसीसीआई (BCCI) की ओर से कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन अगर माहौल ठीक रहा तो टीम आस्‍ट्रेलिया का दौरा जरूर करेगी. लेकिन अब बड़ा सवाल यही है कि अगर टीम आस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई तो टीम में कितने मैंबर होंगे. क्‍योंकि जो भी टीमें इस वक्‍त विदेशी दौरा कर रही हैं, वह ज्‍यादा से ज्‍यादा सदस्‍यों को लेकर ही जा रही हैं. ऐसी ही कुछ संभावना टीम इंडिया को लेकर भी है.

पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को लगता है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले 14 दिन के क्‍वारंटीन के कारण बीसीसीआई वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की तरह ही बड़ी टीम भेजने के लिए बाध्य हो सकता है. एमएसके प्रसाद के अनुसार अच्छा यही होगा कि कम से कम 26 सदस्यीय मजबूत टीम आस्ट्रेलिया भेजी जाए, जहां भारत और ‘ए’ टीमों को एक महीने के लिए एक साथ रखा जा सकता है.

इंग्लैंड में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए पाकिस्तान 29 खिलाड़ियों की टीम के साथ पहुंचा है, जिसमें सफेद गेंद के विशेषज्ञ भी शामिल हैं. वेस्टइंडीज की टीम में भी 26 खिलाड़ी हैं. फरवरी तक चयन समिति प्रमुख रहे प्रसाद ने पीटीआई-भाषा से कहा, टीम प्रबंधन और सीनियर खिलाड़ियों के पास युवाओं को देखने का मौका होगा जो टीम में जगह बनाने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, इस प्रक्रिया में, आप इन खिलाड़ियों पर निगरानी भी रख सकते हो जो भविष्य में विभिन्न स्थानों के लिये संभावित खिलाड़ी हो सकते हैं. इस 26 खिलाड़ियों की टीम से सुनिश्चित होगा कि भारत को दो ग्रुप में विभाजित किया जा सकता है और क्‍वारंटीन समय के दौरा एक अभ्यास मैच खेला जा सकता है.

पूर्व मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा, कोविड के कारण हम नेट गेंदबाजों पर भरोसा नहीं कर सकते तो बड़े दल के साथ जाना आदर्श स्थिति होगी, क्योंकि इससे हम सभी खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं क्योंकि वे जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में होंगे. उन्होंने कहा, अगर कोई कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो इस दल में खिलाड़ियों को चुना जा सकता है क्योंकि वे अनिवार्य क्‍वारंटीन समय बिता चुके होंगे. प्रसाद का मानना है कि यह मुख्य टीम के लिये अच्छी तैयारी होगी क्योंकि पहली पसंद वाले बल्लेबाजों के पास गेंदबाजी अभ्यास के लिये कई गेंदबाज होंगे. उन्होंने कहा, यहां तक कि हमारे मुख्य गेंदबाजों के लिये, उनके पास भी गेंदबाजी के लिए नये बल्लेबाज होंगे. जैसे श्रेयस अय्यर काफी आक्रामक है और कभी कभार ‘गैर पारंपरिक’ हो सकता है. इसलिये वह काफी विविधता ला सकता है जो शायद आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पास हों. कुछ रिजर्व तेज गेंदबाज भी आदर्श होंगे क्योंकि टीम के मुख्य गेंदबाज जैसे जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव नेट गेंदबाजों की अनुपस्थिति में थकेंगे नहीं. उन्होंने कहा, साथ ही अगर आईपीएल इस सीरीज से पहले होगा तो बड़ा दल ले जाना बेहतर होगा क्योंकि हमें ‘बैक अप’ के लिए तैयार होना चाहिए, कहीं कोई चोटिल हो जाए या फिर आईपीएल में ही हल्की चोट लगी हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close