ज्योतिष

Raksha Bandhan 2020: भूलकर भी इन 5 किस्म की भाई को न बांधे राखी, हो सकता है भारी नुकसान

भाई-बहन का पवित्र त्योहार इस साल 3 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2020) का त्योहार नजदीक होने के कारण मार्केट और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में रंग-बिरंगी राखियां उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भाई के लिए राखी खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मान्यता है कि कुछ खास किस्म की राखियां भाई के कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए, इससे अशुभ फल मिलता है।

माना जाता है कि अगर कोई बहन इस तरह की राखी अपने भाई को बांधती है, तो भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर रक्षा बंधन पर किस तरह की राखियां अपने भाई के कलाई पर भूलकर भी नहीं बांधनी चाहिए।

काले रंग की राखी

बहनों को अपने भाई की कलाई पर काले रंग की राखी कभी नहीं बांधनी चाहिए। माना जाता है कि काले रंग की राखी बांधने से अशुभ समय शुरू हो जाता है। शास्त्रों के अनुसार, काले रंग का सीधा संबंध शनि देव से है। शनि देव को कार्य में विलंब करने वाला ग्रह माना जाता है। ऐसे में रक्षा बंधन पर काले रंग की राखी भूलकर भी न बांधे।

टूटी या खंडित राखी

रक्षाबंधन पर बहनों को भाई की कलाई पर टूटी या खंडित राखी नहीं बांधनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसी राखी बांधनी से अशुभ फल मिलता है।

प्लास्टिक की राखी

भाई की कलाई पर प्लास्टिक की राखियों को भी नहीं बांधना चाहिए। कहा जाता है कि प्लास्टिक अशुद्ध चीजों से बनती है, ऐसे में प्लास्टिक की राखी बांधने से जीवन में दुर्भाग्य की शुरू हो सकती है।

अशुभ चिन्हों वाली राखी

अक्सर लोग राखी खरीदते वक्त डिजाइन या अशुभ चिन्हों का ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन रक्षा बंधन पर कभी भी भाई के कलाई पर अशुभ चिन्हों वाली राखी नहीं बांधनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से अशुभ समय शुरू हो जाता है।

भगवान वाली राखी

भाई की कलाई पर भगवान वाली राखी भी नहीं बांधनी चाहिए। इसके पीछे का कारण है कि अगर राखी खुलकर जमीन पर गिर जाती है और किसी के पैरों पर पड़ सकती है। जिसके कारण अनजाने में भाई को पाप का भागीदार होना पड़ सकता है। ऐसे में भगवान की प्रतिमा वाली राखी नहीं खरीदनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close