देश

देश में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, ब्राजील को पछाड़कर दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना भारत

Coronavirus India Updates: देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारत में कोरना वायरस के 40 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और अब तक 70 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच भारत दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. भारत ने ब्राजील (Brazil) को पीछे छोड़ दिया है. राज्यों से आए आंकड़ों के बाद भारत सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गया. भारत अब सिर्फ अमेरिका से पीछे है, जहां कोरोना (Coronavirus) के सबसे ज्यादा मामले हैं और सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं.

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 62 लाख पार कर चुका है, वहीं, 1 लाख 87 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. यहां 22 लाख 83 हजार से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है, वहीं, 37 लाख से ज्यादा एक्टिव केस है. वहीं, ब्राजील में संक्रमितों का आंकड़ा 41 लाख के करीब है और 1 लाख 25 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. ब्राजील में 34 लाख से ज्यादा लोग अब तक ठीक हो चुके हैं वहीं, 5 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

शनिवार रात तक राज्यों की तरफ से आए आंकड़े के बाद भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि अब तक स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह आंकड़ा जारी नहीं किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय रोजाना सुबह आंकड़े जारी करता है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार सुबह जारी आंकड़ें के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 40,23,179 है, वहीं, अब तक 69,561 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में शनिवार को अब तक के सबसे ज्यादा 86,432 केस सामने आए थे.

बता दें कि महाराष्ट्र देश का सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. यहां 8 लाख 63 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं वहीं, लगभग 26 हजार लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार बन चुके हैं. इसके बाद आंध्र प्रदेश का नंबर आता है, जहां 4 लाख 76 हजार से ज्यादा मामले हैं और 4200 से ज्यादा लोगों की अब तक जान जा चुकी है. इसके बाद तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और बिहार का नंबर आता है.

उधर, केंद्र ने पांच राज्यों के उन 15 जिलों को उचित तरह से निषिद्ध क्षेत्रों का निर्धारण करने, गृह-पृथकवास में रहने वालों की प्रभावी निगरानी करने और पर्याप्त संख्या में नमूनों का परीक्षण करने के साथ ही निर्बाध रूप से मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने को कहा, जहां कोविड-19 संबंधी मौत और संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि हो रही है.

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा की गई समीक्षा बैठक में जिलों के अधिकारियों से एंबुलेंस के पहुंचने के समय में कमी लाने के साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि एंबुलेंस सेवा एक भी मामले में मरीज को इंकार नहीं करे. उन्होंने यह भी कहा कि संक्रमण से मौत के मामलों में कमी लाने के मद्देनजर अस्पताल में भर्ती मरीजों का प्रभावी ढंग से इलाज सुनिश्चित किया जाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close