देश

विराट कोहली और रोहित शर्मा की तुलना पर आस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज ने कही बड़ी बात

New Delhi:Virat Kohli VS Rohit Sharma : आज की तारीख में भारत के दो बड़े बल्‍लेबाजों की बात होती है तो उसमें सबसे पहले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ही नाम लिया जाता है. इन दोनों के बीच रिकार्ड के लिए जबरदस्‍त प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिलती है. जब भी मैच होता है तो ये दोनों ही खिलाड़ी किसी न किसी रिकार्ड को तोड़ते हैं. कभी कभी तो ये दोनों बल्‍लेबाज एक दूसरे का ही रिकार्ड तोड़ने लगते हैं. कहीं विराट कोहली (Virat Kohli) आगे दिखते हैं तो कहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma). इन दोनों के बीच अक्‍सर तुलना की जाती है. अब आस्‍ट्रेलिया के गेंदबाज ब्रैड हॉग ने इन दोनों बल्‍लेबाजों के बारे में बड़ी बात कही है.

आस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ब्रैड हॉग ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को उप-कप्तान रोहित शर्मा पर तरजीह दी है लेकिन साथ ही कहा है कि इन दोनों की तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि दोनों के रोल अलग हैं. हॉग ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, मैं विराट कोहली को चुनूंगा क्योंकि जब भारत की ओर से लक्ष्य का पीछा करने की बात आती है तो उनके प्रदर्शन में काफी निरंतरता दिखती है. उन्होंने कहा, लेकिन, आप इन दोनों की तुलना नहीं कर सकते. रोहित शर्मा का काम नई गेंद के गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रहना है और विराट का काम पारी बनाना है और यह सुनिश्चित करना है कि वह अंत तक खड़े रहें.

इससे पहले श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा ने एक कार्यक्रम में कहा था कि विराट और रोहित में कुछ खास हैं. यह सही है कि नियम बदल गए हैं और एकदिवसीय क्रिकेट में रन बनाना आसान हो गया है लेकिन भारतीय खिलाड़ी जितनी अधिक क्रिकेट खेलते हैं उसमें यह आसान नहीं है. कुमार संगकारा को लगता है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा इसलिए भी सम्मान के हकदार हैं क्योंकि पूर्व के खिलाड़ी नियमित तौर पर तीन प्रारूपों में नहीं खेलते थे. उन्होंने कहा, इसलिए मुझे लगता है कि आपको रोहित और विराट के प्रति बहुत सम्मान होना चाहिए लेकिन यह पूर्व के खिलाड़ियों के लिए भी है जिन्होंने तब कड़ी मेहनत की थी. संगकारा ने कहा, प्रत्येक युग में कुछ विशेष छाप छोड़ने वाली जोड़ियां होती है और वर्तमान समय में भारत के लिए निश्चित तौर पर विराट और रोहित की जोड़ी ऐसी है.

संगकारा ने उस जमाने को याद किया कि द्रविड़ और गांगुली खेला करते थे जो कोहली और रोहित की तरह अपनी तकनीकी रूप से सक्षम बल्लेबाज होने के बावजूद विध्वंसक भी थे. उन्होंने कहा, अगर आप राहुल और दादा पर गौर करो तो वे दोनों परंपरागत बल्लेबाज थे. वे खूबसूरत शॉट खेलते थे और तकनीकी तौर पर बहुत अच्छे थे. द्रविड़ कुछ अधिक थे लेकिन इस तरह की दर और सटीक बल्लेबाजी के साथ दूसरी टीमों को नुकसान पहुंचाने की उनकी क्षमता की वास्तव में प्रशंसा की जानी चाहिए. संगकारा ने कहा, अगर आप आज के खेल पर गौर करो तो भारत के पास दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं विराट और रोहित जो परंपरागत क्रिकेट खेलते हैं लेकिन जो खेल के प्रत्येक प्रारूप में विध्वंसक हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close