देश

असम में गैस कुएं में लगी आग में दो दमकलकर्मियों की मौत, एनडीआरएफ की टीम मौजूद

असम के तिनसुकिया जिले में ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) के प्राकृतिक गैस के कुएं में मंगलवार को भयानक आग भड़क गई , जिसके बाद यहां फायरफाइटर्स बचाव कार्य के लिए पहुंचे थे। लेकिन बुधवार को यहां घटनास्थल पर दो फायरफाइटर मृत पाए गए हैं। इस आग को बुझाने की कोशिशें अभी तक चल रही हैं। एनडीआरएफ की टीम मौजूद है।

तिनसुकिया जिले के बागजान में ऑयल इंडिया लिमिटेड के गैस कुएं में पिछले 14 दिनों से गैस का रिसाव हो रहा था, जिसके बाद मंगलवार को यहां किसी तरह से आग लग गई। अधिकारियों का कहना है कि हादसे के 1.5 किलोमीटर तक के क्षेत्र में आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन कुएं से लगातार गैस निकल रही है, ऐसे में आग पूरी तरह से नहीं बुझ रही।

लापता थे दोनों दमकलकर्मी

ऑयल इंडिया के प्रवक्ता त्रिदिव हजारिका ने बताया कि आग लगने के बाद दो दमकलकर्मी मंगलवार को लापता हो गए थे और एनडीआरएफ के एक दल ने बुधवार सुबह उनके शव बरामद किए। उन्होंने कहा, उनके शव आग लगने वाली जगह के निकट पानी वाले क्षेत्र से बरामद किए गए। प्रथमदृष्ट्या प्रतीत होता है कि वे पानी में कूद गए और डूब गए क्योंकि उनके शरीर पर जलने का कोई निशान नहीं हैं। उनकी मौत की असल वजह जांच के बाद ही पता चल पाएगी।

ओएनजीसी का एक दमकलकर्मी भी झुलसा

अधिकारी ने बताया कि दोनों की पहचान दुरलोव गोगोई और टीकेश्वर गोहेन के रूप में की गई है और दोनों कंपनी के अग्निशमन विभाग में सहायक ऑपरेटर हैं।इस आग को बुझाने के प्रयास में ओएनजीसी का एक दमकलकर्मी मामूली रूप से झुलस गया था।

गैस रिसाव पर काबू पाने की कोशिश जारी

इससे पहले असम के पर्यावरण एवं वन मंत्री परिमल सुखाबैद्य ने बताया, असम सरकार लगातार आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन आग तेजी से गांवों की ओर बढ़ रही है। वहीं असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की थी, ताकि भारतीय वायु सेना की मदद से धधकती आग को रोका जा सके। सोनोवाल ने गैस रिसाव के मामले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी बात की।

14 दिन से हो रहा है गैस रिसाव

असम में गुवाहाटी से लगभग 550 किलोमीटर दूर तिनसुकिया के बागजान में ऑयल इंडिया लिमिटेड का तेल का कुआं है। यहां पिछले 14 दिनों से गैस का रिसाव हो रहा है। 27 मई को कुएं में गैस रिसाव होने के बाद से क्षेत्र में तैनात एनडीआरएफ की टीमें आग पर काबू पाने के लिए प्रयास कर रही हैं। असम के शीर्ष अधिकारी भी स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं, लेकिन इसी बीच मंगलवार को कुएं में आग लग गई। आग की बड़ी लपटें भी शुरू हो गईं, जो कि आस-पास के इलाकों में फैलती ही जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close