देश

सर्वे: कोरोना, आर्थिक संकट के बावजूद पीएम मोदी की लोकप्रियता पर कोई असर नहीं

असहाय प्रवासी मजदूरों की अपने गांव जाने के लिए पैदल ही लंबी दूरी तय करने की तस्वीरों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आलोचकों को उम्मीद दी होगी कि कम से कम अब उनकी लोकप्रियता कम होगी या दो महीने के लॉकडाउन के मद्देनजर जबरदस्त आर्थिक संकट ने शायद जनता को उनके खिलाफ कर दिया होगा, लेकिन इसके विपरीत, आईएएनएस-सी वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2020 सर्वे के अनुसार, उनकी लोकप्रियता रेटिंग करीब 66 प्रतिशत है।

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकप्रियता रेटिंग 0.58 प्रतिशत है। सत्तारूढ़ भाजपा इस न भरने वाली खाई से भली-भांति परिचित है, इसको ध्यान में रखते हुए पार्टी उन पर फोकस कर रही है।

प्रधानमंत्री का सबसे ज्यादा समर्थन दर 95.1 प्रतिशत के साथ हिमाचल प्रदेश में है। प्रधानमंत्री की लोकप्रियता रेटिंग ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 90 प्रतिशत से अधिक है, संयोग से, कांग्रेस को भाजपा के 15 साल के शासन के बाद छत्तीसगढ़ में 2018 में सत्ता में आने का मौका मिला।

कांग्रेस शासित राज्यों पंजाब और राजस्थान में भी मोदी की लोकप्रियता क्रमश: 68.84 प्रतिशत और 68.43 प्रतिशत है। केरल और तमिलनाडु के दक्षिणी राज्यों में, जहां भाजपा हाशिये पर है, वहां मोदी की लोकप्रियता विशुद्ध रूप से क्रमश: 32.89 प्रतिशत और 32.15 प्रतिशत है। इन दो राज्यों को छोड़कर, प्रधानमंत्री पूरे देश में मजबूत हो रहे हैं, चार्ट उन्हें हर एक राज्य में 50 प्रतिशत से ऊपर दिखा रहा है।

मोदी की तुलना में, केरल में राहुल गांधी के लोकप्रियता विशुद्ध रूप से केवल 36.12 है, जिसने उन्हें लोकसभा में भेजा। तमिलनाडु उनके लिए दूसरा सबसे अनुकूल राज्य है, जहां उनकी लोकप्रियता 26.11 प्रतिशत है।

मोदी एनडीए और गैर-एनडीए दोनों के मुख्यमंत्रियों की तुलना में संतुष्टि रेटिंग में ऊपर हैं। 65.69 के साथ मोदी की विशुद्ध संतुष्टि रैंकिंग यूपीए शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों की 57.36 की संयुक्त रैंकिंग से अधिक है।

प्रधानमंत्री मोदी को लेकर छत्तीसगढ़ में उच्चतम संतुष्टि रेटिंग 92.73 है, जबकि राज्य के लोकप्रिय नेता और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की रेटिंग 81.06 है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेकर संतुष्टि रेटिंग 76.52 है, जो कि प्रधानमंत्री के 71.48 प्रतिशत से अधिक है। पश्चिम बंगाल में मोदी की संतुष्टि रेटिंग 64.06 है, जो ममता बनर्जी की 52.06 रेटिंग से अधिक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close