टॉप न्यूज़मध्यप्रदेश

राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल ने मध्यप्रदेश प्रेस क्लब की तरफ से प्रदान किए ‘मप्र रत्न अलंकरण’

मप्र प्रेस क्लब के कार्यक्रम में ‘मप्र के विकास में हमारी सहभागिता’ विषय पर हुआ संवाद...

भोपाल/  देश का ह्दय प्रदेश कहा जाने वाला मध्यप्रदेश अपने भीतर प्रचुर संभावनाएं लिए हुए है। यहां आईटी, उद्योग, फिल्म, रंगमंच सैन्य और शिक्षा हर क्षेत्र में विकास और रोजगार के अवसर हैं। बस जरूरत इन्हें समझने और सही दिशा में कदम उठाने की है।
कुछ इस तरह के विचार कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन हॉल में मप्र प्रेस क्लब के सालाना कार्यक्रम ‘मप्र रत्न अलंकरण’ के दूसरे सत्र में हुए ‘संवाद सत्र’ में उभर कर आये। इस चरण में क्लब द्वारा सम्मानित विभूतियों द्वारा ‘मप्र के विकास में हमारी सहभागिता’ विषय पर बातचीत की। तीन चरणों में हुए संवाद के
पहले क्रम में प्रदेश में शिक्षा और रोजगार की संभवानाओं पर चर्चा करते हुए वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री आलोक मेहता ने कहा कि महाकाल की नगरी उज्जैन का आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व रहा है। इस नगरी को शिक्षा के बड़े केंद्र के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। इसे इस तरह तैयार किया जाये कि यहां बाहर से आकर पढऩे के लिए लोग लालायित हों। उन्होंने कहा कि कौशल विकास की दिशा में कार्य होने चाहिए। रोजगार से ज्यादा चिंता यह होना चाहिए कि वह अर्जित कितना कर रहा है। यह कौशल विकास से ही संभव है। उन्होंने कहा कि मप्र में बीते सालों में सडक़ों के निर्माण से लेकर अधोसंरचना के क्षेत्र में बहुतायत से काम हुआ है। यह प्रगति के रास्ते खोलने वाले कदम माने जाएंगे। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में बड़े कार्य करने के लिए प्रदेश को उपयुक्त स्थल बतलाया। उन्होंने इंदौर और ग्वालियर जैसे शहरों को आईटी के बड़े सेक्टर के रूप में विकसित किए जाने की योजना पर बल दिया। उनका मानना था कि सही तरह से कदम उठाये जायें तो हैदराबाद और बंगलरु हमारे यह शहर बन सकते हैं।
इसी से सहमति जताते हुए दूूसरी सम्मानित विभूति एयर मार्शल प्रदीप पद्माकर बापट का मानना भी था कि प्रदेश पूरी तरह से सुरक्षित प्रदेश है। ह्दय प्रदेश होने से यहां पड़ोसी देशों की सीमा और समुद्रजनित या अन्य किसी प्रकार की आपदाओं की संभावना नहीं है। ऐसे में यहां सेना के उपकरणों के उद्योग लगाये जा सकते हैं। उन्होंने इस बात पर भी दु:ख जताया कि प्रदेश के बच्चों का सेना की ओर रूझान कम है। उनमें यह पैदा किया जाना चाहिए। इसके लिए स्कूलों में एनसीसी आदि को अनिवार्य किया जाये। एअर मार्शल ने इस पर भी दु:ख जताया कि सेना से रिटायर होने के बाद उन्हें अच्छे रोजगार दिए जाने चाहिए। जिससे लोग इस ओर आकृष्ट होंगे। वरिष्ठ पत्रकार सुधीर सक्सेना का कहना था कि एक कलाकार,साहित्यकार या पत्रकार समाज को वही लौटाता है जो समाज से उसे मिला है। उन्होंने पत्रकारिता की भाषा पर कहा कि इसमें ताकत और तमीज दोनों ही होना चाहिए तब हम अपनी बात लोगों तक पहुंचा पाएंगें। उन्होंने प्रदेश मेें निर्यात के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि रूस- यूक्रेन के बाद प्रदेश के उत्पादों की मांग बढ़ी है। इस सत्र का संचालन वरिष्ठ पत्रकार पंकज पाठक ने किया।
दूसरे सत्र में फिल्म और कला के क्षेत्र की संभावनाओं को लेकर चर्चा हुई। भोपाल से ही बावस्ता ख्यात फिल्म निर्देशक रूमी जाफरी ने कहा कि मप्र का सौंदर्य फिल्मकारों को लुभाता है। लेकिन यहां सुविधायें मिलें तो फिल्म उद्योग के लिए यह प्रदेश पूरी तरह से मुफीद है। यहां पर हैदराबाद या मुंबई की तरह फिल्म सिटी विकसित की जाये। साथ ही शूटिंग की अनुमति तथा अन्य कानूनी पेचदगियों से बचने के तरीके ईजाद किये जायें जिससे फिल्म निर्माता आने में यहां सहजता महसूस करें। इससे प्रदेश की आमदनी बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। इस दौरान उन्होंने अपनी फिल्म ‘चेहरा’पर भी बात की। जबकि लघुफिल्म निर्माता देवेन्द्र खंडेलवाल का मानना था कि लघु फिल्म निर्माण में यहां की सरकार थोड़ी कृपणता महसूस करती है। करीब 250 से ज्यादा लघु फिल्म बनाकर वल्र्ड रिकॉर्ड कायम करने वाले देवेंद्र खंडेलवाल का सुझाव था कि सरकार अपनी मर्जी की लघुफिल्में ही बनाये। उनकी योजनाओं का प्रचार करती फिल्म बनाये इससे कई लोगों का रोजगार मिलेगा और इस तरफ आकृष्ट होंगे। सुप्रसिद्ध रंगकर्मी लोकेन्द्र त्रिवेदी का कहना था कि बच्चों को रंगमंच से जोडऩे के लिए स्कूलों में इस विधा को पढ़ाया जाये। बल्कि स्थानीय स्तर पर वहां की बोलियों में इसे पढ़ाने की व्यवस्था हो। इससे रंगमंच की तरफ नई पीढ़ी आयेगी। उन्होंने भारत भवन के रंगमंडल को पुर्नजीवित किए जाने की जरूरत पर भी बल दिया। अपनी रंग यात्रा को साझा करते हुए उन्होंने बताया कि उज्जैन में बचपन बीता। यहां रामलीला और माचा जैसी लोककलाओं ने इस दिशा में मोड़ दिया। उन्होंने अपनी सफलता में बव कारंत का बड़ा योगदान बतलाया।
इस सत्र का संचालन प्रसिद्ध फिल्म पत्रकार विनोद नागर ने किया।
अंतिम सत्र में प्रदेश में उद्योगों की संभावनाओं पर चर्चा हुई। उद्योगपति संजीव सरन ने कहा कि सरकार उद्योग व्यापार में न लगकर नए उद्योगों की स्थापना कैसे हो या स्थापित उद्योगों को बढ़ावा कैसे मिले इस तरफ सोचे। उद्योगों के लिए सुविधाएं बढ़ायें तो प्रदेश में और ज्यादा इंडस्ट्रियां लग सकती हैं। उन्होंने खासकर कपड़ा उद्योगों को बढ़ावा दिए जाने पर बल दिया। इस क्षेत्र में गुजरात की तरह यहां भी काम होना चाहिए।
प्रदेश में आईटी सैक्टर में हुई प्रगति पर उन्होंने संतोष जताया। यह आत्मनिर्भर भारत के लिए जरूरी कदम है। कथक नृत्यांगना टीना देवले तांबे का मानना था कि प्रदेश में कलाकारों की कमी नहीं है लेकिन उन्हें काम और अवसर नहीं मिल पाते इस वजह से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान नहीं मिल पाती। उन्होंने नृत्य कला को स्कूल स्तर पर बढ़ावा देने की जरूरत बतलाई। उद्योगपति राजीव अग्रवाल का मानना था कि उद्योगों की स्थापना के लिए अधोसंरचना विकास पर ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने ग्रामीण स्तरों पर उद्योग स्थापित करने की संभावना तलाशने का सुझाव दिया। वित्त सलाहकार प्रदीप करमबेलकर ने कहा कि उद्योगों को कॉलेजों से जुडऩा चाहिए। जिससे नए बच्चों को लाभ मिलेगा तथा उद्योगों के नए-नए सेक्टर के रास्ते खुलेंगे। उन्होंने स्टार्टअप के लिए सोशियो इकॉनामी व्यवस्था की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुछ युवाओं ने स्टार्टअप के क्षेत्र में बड़े काम किए हैं। उनका सुझाव था कि बच्चे पढ़ाई के दौरान निवेश के क्षेत्र में आगे बढ़ें इससे पैसों का सही उपयोग और आय के अवसर मिलते हैं। इस सत्र का संचालन पत्रकार राजेंद्र शर्मा ने किया।

◆ प्रदेश की नौ विभूतियोंऔर 10 प्रतिभाओं का हुआ सम्मान…..

‘मप्र रत्न अलंकरण’ समारोह में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाली नौ विभूतियों एवं 10 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर, पुरानी विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने यह अलंकरण प्रदान किए। इस अवसर पर श्री 1008 धर्मेंद्र पुरी जी महाराज (महामंडलेश्वर जूना अखाड़ा गादीपति केवेडेश्वर मठ, ओमकारेश्वर धाम) का पावन सान्निध्य प्राप्त प्राप्त हुआ। दो सत्रों में हुए इस कार्यक्रम मे दूसरे चरण में मध्यप्रदेश के विकास पर सम्मानित विभूतियों से सीधा संवाद भी किया गया।
इस अवसर पर मुख्यअतिथि राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि नई पीढ़ी को आज़ादी के संघर्ष, उसमें जीवन का बलिदान देने वाले चंद्रशेखर आजाद जैसे अनेक वीर-वीरांगनाओं के संबंध में जानकारी देने, मातृ-भूमि के प्रति कर्तव्य बोध का एहसास कराने में पत्रकारिता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है।
राज्यपाल श्री पटेल ने आगे कहा कि सम्मानित सभी विभूतियां देश और समाज का गौरव हैं। उनको सम्मानित कर स्वयं देश-समाज गौरवान्वित हुआ है। इसके पूर्व राज्यपाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब द्वारा राज्यपाल का शॉल, श्रीफल और प्रतीक-चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। स्वागत उद्बोधन में अध्यक्ष डॉ. नवीन आनंद जोशी ने प्रेस क्लब की विकास यात्रा और आयोजन के उद्येश्य पर प्रकाश डाला। आभार प्रदर्शन महासचिव रेखा पटेल ने किया।

◆ इन प्रतिभाओ का भी हुआ सम्मान

साहित्य एवं कला के क्षेत्र से डॉ. लक्ष्मी शर्मा, होम्योपैथी चिकित्सा से डॉ. ए.के. द्विवेदी, मानसिक चिकित्सा क्षेत्र से डॉ. वैभव चतुर्वेदी, चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र से डॉ. ममता सिंह, श्री सुरेश सिंह भदौरिया, डॉ. दीप्ति सिंह हाड़ा, शिक्षा-उद्योग एवं कृषि क्षेत्र से डॉ. डेविश जैन, शिक्षा के क्षेत्र से श्रीमती हरनीत कौर राना, उच्च शिक्षा के क्षेत्र से श्री अवधेश दवे, उद्योग एवं व्यापार से श्री राजकुमार साबू, गणित शिक्षा के क्षेत्र से इंजी. अमित ओझा, समाज सेवी श्री मनोज नंदकिशोर पांचाल को अलंकृत किया। कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध पत्रकार पद्मश्री आलोक मेहता, परम विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त पूर्व एयर मार्शल प्रदीप पद्माकर बापट ,फिल्मकार रूमी ज़ाफरी, उद्योगपति संजीव सरन,लघुफिल्म निर्माता देवेन्द्र खंडेलवाल,पत्रकार एवं सुपरिचित कवि डॉ. सुधीर सक्सेना,रंगकर्मी लोकेन्द्र त्रिवेदी कथक नृत्यांगना टीना देवले तांबे, तथा वरिष्ठ समाजसेवी और डबरा में रह कर सहरिया जनजाति के बच्चों की शिक्षा में जुटे श्री निर्मलदास नारंग को ‘मप्र रत्न अलंकरण’ प्रदान किया गया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close