देश

पंजाब में फिर से लॉकडाउन, वीकेंड्स-सार्वजनिक छुट्टियों पर बंद रहेगा पूरा राज्य, घर से निकलने पर भी पाबंदी

पंजाब में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक सख्त कदम उठाया है। पंजाब सरकार ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। सरकार ने अभी वीकेंड और किसी भी छुट्टी वाले दिन संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है जिसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी यानी शनिवार और रविवार को पंजाब में पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा। बता दें कि पंजाब में वीकेंड लॉकडाउन का आज पहला दिन है।

इसके अलावा पंजाब राज्य के बॉर्डर भी सील किए जाएंगे। पंजाब की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी इंटर-स्टेट बस सर्विस बंद कर दी गई है। फ्लाइट, ट्रेन से आने वाले यात्रियों को अब घर में 14 दिन तक क्वारेंटाइन रहना पड़ेगा। माना जा रहा है कि बीते दिनों में राज्य में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव के जो मामले आए हैं वह दरअसल ट्रैवल हिस्ट्री के हैं। पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह मानते हैं कि दिल्ली में लगातार जो मामले बढ़ रहे हैं उसका असर पंजाब में भी पड़ सकता है। क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी से रोजाना औसतन 500 से 800 वाहन पंजाब में आ रहे हैं।

वीकेंड-सार्वजनिक छुट्टी के दिनों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने का आदेश

बता दें कि मुख्यमंत्री ने पंजाब में कोरोना महामारी से बचने के लिए वीकेंड और पब्लिक हॉलिडे के दिनों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने और मूवमेंट पास के बिना लोगों के बाहर निकलने पर रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही पंजाब में छुट्टी और वीकेंड के दौरान सभी नागरिकों को पंजाब सरकार के COVA ऐप से ई-पास डाउनलोड करके ही मूवमेंट करनी होगी। जानकारी के मुताबिक, इस दौरान सिर्फ मेडिकल स्टोर और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही बाहर निकलने की इजाजत होगी।

अमरिंदर सिंह ने अधिकारियों के साथ शुक्रवार को अहम बैठक की, जिसमें कोरोना से राज्य को बचाने के लिए कई अहम फैसले लिए गए। शुक्रवार को पंजाब सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं जिसके मुताबिक वीकेंड और सार्वजनिक छुट्टी वाले दिनों पर अंतर-जिला आवाजाही पर रोक रहेगी, सिर्फ ई-पास धारकों को आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।

ये हैं नई गाइडलाइंस

–    जरूरी सामान की दुकानें सातों दिन शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी।

–    शराब की दुकानें सातों दिन रात आठ बजे तक खुली रहेंगी।

–    रविवार को जरूरी सामान या सेवा से जुड़ी दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।

–    शादी या पार्टी के लिए भी ई-पास जारी होगा, इसमें सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो पाएंगे।

–    अंतर राज्‍यीय परिवहन के लिए ई-पास लेना अनिवार्य होगा। यह सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को जारी किया जाएगा।

पंजाब में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन हजार के करीब

पंजाब में कोरोना के अब मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्य में अबतक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,986 पहुंच गया है। वहीं मौत का आंकड़ा 63 हो गया है। हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना के अबतक 2,282 मरीज ठीक भी हुए हैं।

पीएम करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात

देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच, अब एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करने वाले हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर पीएम मोदी दो दिन लगातार अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी, जो कि 16 जून और 17 जून को होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close