टॉप न्यूज़

महिला हिंसा उन्मूलन’’ हेतु ग्वालियर पुलिस का जागरूकता अभियान

ग्वालियर पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देश पर महिला हिंसा उन्मूलन हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी,भापुसे के निर्देश पर ग्वालियर पुलिस द्वारा भी जिले के सार्वजनिक स्थानों, स्कूल कॉलेज तथा शैक्षणिक संस्थानों पर जाकर आमजन एवं छात्र-छात्राओं को महिला सुरक्षा के लिये जागरूक किया जा रहा है। इसी अभियान के तहत अति0 पुलिस अधीक्षक शहर(पूर्व/अपराध) राजेश डण्डोतिया द्वारा निर्माण कोचिंग में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को महिला सुरक्षा एवं साइबर अपराधों से बचाव के संबंध में जानकारी दी गई। इस अवसर पर कार्यक्रम में लगभग 500 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

आज जागरूकता अभियान के अन्तर्गत ग्वालियर शहर के एमएलबी कालोनी स्थित निर्माण कोचिंग में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) ने समाज में महिलाओं के विरूद्ध हो रही विभिन्न प्रकार से हिंसा व भेदभाव के संबंध में अवगत कराते हुए इसके उन्मूलन हेतु चलाये जा रहे जागरूकता अभियान की जानकारी दी गई। इस अवसर पर उनके द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को मध्यप्रदेश पुलिस की डायल 100/112 सेवा तथा 1090 महिला हेल्पलाइन से भी अवगत कराया गया कि किस प्रकार आवश्यकता होने पर इसका उपयोग किया जा सकता है। इस अवसर पर उन्होंने मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा तैयार कराये गये आपात एप के संबंध में भी जानकारी दी गई और बताया गया कि इस ऐप में बालिकाओं के लिये स्पेशल बटन उपलब्ध कराया गया है, जिसका उपयोग वह आपात स्थिति में कर सकती हैं। कार्यक्रम में अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) ने कहा कि छात्राओं पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी करना, बातचीत करने के लिए दबाब डालना या छेड़ाछाड़ होेने पर तत्काल पुलिस व परिजनों को सूचित करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होने छात्राओं को गुड़ टच और बेड टच के बारे में भी बताया।

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) द्वारा वर्तमान समय में होने वाले साइबर अपराधों से सुरक्षित रहने के संबंध में भी जानकारी दी गई और ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचा जाए इसके संबंध में भी छात्र-छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्होंने वर्तमान समय में पुलिस के समक्ष आने वाली सायबर क्राईम संबंधी शिकायतों को भी साझा किया। उनके द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को ऑनलाईन फ्रॉड से बचाव के तरीकों से भी अवगत कराया गया और बताया गया कि मोबाइल पर आने वाले किसी भी अंजान वीडियो कॉल या मैसेज लिंक को खोलकर न देखे।

अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) द्वारा निर्माण कोचिंग के छात्र-छात्राओं को कैरियर मोटिवेशन संबंधी टिप्स भी दिये गये तथा कहा कि समय का सदुपयोग करें, सफलता प्राप्त करने के लिये टाइम मैनेजमेंट अति आवश्यक है। इस अवसर पर उनके द्वारा छात्रों के प्रश्नों के उत्तर देकर उनकी शंका का समाधान किया गया और कहा कि सफलता का एक मात्र मंत्र आपकी लगन व मेहनत है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close