टॉप न्यूज़मध्यप्रदेश

केंद्रीय जल शक्ति सचिव सुश्री विनी महाजन और उनके दल ने हर घर नल से जल के कार्यों का किया मौका मुआयना

सांवेर विकासखंड के ग्रामों में जल-जीवन मिशन में चल रहे कार्यों पर संतुष्टि जाहिर कर सराहना की

केंद्रीय सचिव जल शक्ति सुश्री विनी महाजन और उनके दल ने रविवार को इंदौर में जल जीवन मिशन में चल रहे कार्यों का मौका मुआयना कर निरीक्षण किया। उन्होंने मिशन के कार्यों को देखा, ग्रामीणों से चर्चा की और योजनाओं के लाभ के बारे में जाना। सुश्री महाजन ने इंदौर जिले में चल रहे मिशन के कार्यों की सराहना कर संतुष्टि जाहिर की।

अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मलय श्रीवास्तव, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, डायरेक्टर नेशनल जल जीवन मिशन श्री अमित शुक्ला, प्रमुख अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री के.के. सोनगरिया, मुख्य अभियंता श्री विजय सिंह सोलंकी, अधीक्षण यंत्री इंदौर श्री अजय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सुश्री महाजन ने अपने दल के साथ सांवेर विकासखंड के ग्राम चित्तौड़ा, ग्राम मगरखेड़ी एवं बालरिया का भ्रमण कर इन सभी गाँवों में शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन से घर-घर जल प्रदाय किया जा रहा है। सचिव जल शक्ति द्वारा ग्राम चित्तौड़ा की टंकी एवं संपवेल का निरीक्षण किया और ग्रामीण क्षेत्रों की जल प्रदाय योजनाओं का स्काडा सिस्टम देख प्रशंसा जाहिर की। घर-घर जाकर जल प्रदाय की स्थिति के बारे में जानकारी ली और स्वयं नल चला कर भी देखें। ग्रामीणों ने चर्चा के दौरान बताया कि हमारे घर पर प्रतिदिन एक घंटा नल से जल आता है। पूर्व में हेंडपंप से दूर-दूर से पानी भरकर लाना पड़ता था, लेकिन अब हर घर में नल से जल प्रदाय हो रहा है, जिससे समय की भी काफी बचत हो रही है।

सुश्री महाजन ने विशेषकर ग्रामीण महिलाओं से जल प्रदाय के विषय में चर्चा की। महिलाओं को संतुष्ट देखकर वे भी प्रसन्न हुई। सभी अधिकारियों ने पंचायत भवन में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों से भी चर्चा की। साथ ही योजना के संचालन-संधारण के बारे में जाना। उल्लेखनीय है कि नल से जल की यह योजना ग्राम पंचायत को हेंड ओवर की जा चुकी है। गाँव में जल-कर ग्राम पंचायत द्वारा सौ रुपये प्रति माह निर्धारित किया गया है, जो गाँव के श्रीकृष्ण स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा एकत्रित किया जा रहा है। गाँव के स्कूल भवन की प्याऊ एवं पेयजल व्यवस्था का भी निरीक्षण किया गया। अधिकारियों के दल ने मगर खेड़ी ग्राम में भी निरीक्षण किया। यहाँ शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन से जल प्रदाय किया जा रहा है।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close