टॉप न्यूज़

मध्यप्रदेश के शाजापुर में राममंदिर का पूजित अक्षत बांट रहे लोगों पर पथराव, धारा-़144 लागू

स्थिति नियंत्रण में

NEWS INVESTIGATION / THE NI

न्यूज इन्वेस्टिगेशन / मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले के सोमवारिया क्षेत्र में राम मंदिर का पूजित अक्षत बांटने के लिए राम-श्याम फेरी (कीर्तन जुलूस) निकाली जा रही थी। उपद्रवियों ने माहौल खराब करने की कोशिश की। बताया जाता है कि
यात्रा जब हरायपुर क्षेत्र से निकल रही थी, तभी असामाजिक तत्वों ने उस पर पथराव कर दिया। अचानक हुए पथराव के कारण अफरातफरी मच गई जिसमें कुछ व्यक्ति घायल हो गए। बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है। घटना के बाद इलाके में सांप्रदायिक तनाव फैल गया है। प्रशासन ने तीन संवेदनशील इलाकों में धारा-144 लागू कर दी है।

घटना के सम्बंध में बताया जाता है कि काछीवाड़ा चौक से सोमवार शाम सात बजे राम-श्याम फेरी शुरू हुई। इसमें हिंदू संगठन से जुड़े युवा लोगों को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का पीला अक्षत बांट रहे थे। युवा श्री राम नाम धुन पर नाचते गाते हुए हरायपुर क्षेत्र से गुजर रहे थे। रात 8 बजे के करीब जैसे ही यह यात्रा हैप्पी मेमोरियल स्कूल के पास स्थित मस्जिद के पास पहुंची कुछ असामाजित तत्वों ने इस पर पथराव कर दिया। जैसे ही सांप्रदायिक झड़प की खबर पुलिस प्रशासन को मिली अधिकारी तुरंत हरकत में आ गए। पथराव में एक शख्स घायल हो गया।
घटना के बाद हिंदूवादी संगठनों में भारी नाराजगी देखी गई। बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता समेत अन्य हिंदू संगठनों के लोग शिकायत दर्ज कराने के लिए थाना कोतवाली पहुंचे। लोग उपद्रवियों पर फौरन कार्रवाई की मांग कर रहे थे। थाने पर हंगाम होने लगा। पुलिस ने आक्रोशित लोगों को समझाने का प्रयास किया।
शाजापुर विधायक अरुण भीमावद ने आक्रोशित लोगों को शांत कराते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन अपना काम करेगा। उपद्रवियों पर ऐक्शन जरूर होगा। पथराव करने वाले दोषियों के खिलाफ बुलडोजर की कार्रवाई भी होगी।
पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 24 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की है।
पुलिस घटना के वीडियो और फुटेज की छानबीन कर के आरोपियों को पहचानने में लगी है।
मामले को गंभीरता से लेते हुए उज्जैन संभाग आयुक्त, आईजी, डीआईजी भी शाजापुर पहुंचे हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। लालपुर, मगरिया और काछीवाड़ा इलाके में धारा 144 लागू कर दी गयी है । अधिकारी शहर में गस्त कर हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

Vilok Pathak – 51

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close