अपराध

2014 में शादी, सौतेली मां का टॉर्चर एवं पत्नी के छोड़कर जाने से बना साइको किलर कुलदीप की कहानी

पुलिस की गिरफ्त में साइको किलर कुलदीप.

न्यूज़ इन्वेस्टिगेशन

उत्तर प्रदेश में बरेली के एसएसपी ऑफिस में बना ‘वार रूम’, 22 टीमों में बंटे कम से कम सौ पुलिस वाले, 15 सौ से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज की चेकिंग, 600 नए सीसीटीवी कैमरों का इंस्टालेशन, 1.5 लाख मोबाइल नंबरों के डंप डाटा की जांच, 25 किमी के दायरे में चलती तफ्तीश और आखिरकार सालभर बाद ‘सीरियल किलर’ शिकंजे में आ पाया. उसने एक के बाद एक करीब 14 महीने में नौ अधेड़ उम्र की महिलाओं की हत्या की.

दरअसल, पुलिस ने शीशगढ़ और शाही थाना इलाके में हुईं महिलाओं की हत्याओं के मामले में कुलदीप गंगवार को अरेस्ट किया था. वो नवाबगंज थाना इलाके के बाकरगंज गांव का रहने वाला है. आरोपी कुलदीप ने पुलिस के सामने कबूला है कि उसने छह महिलाओं की हत्या की है. वह 35 साल का है. पिता ने दूसरी शादी कर ली थी. सौतेली मां उस पर जुल्म करती थी. कुलदीप की सगी मां और दो बहनों की मौत हो चुकी है.

साल 2014 में कुलदीप की शादी हुई थी, लेकिन कुछ समय बाद उसकी पत्नी उसे छोड़कर चली गई. इन घटनाओं के बाद कुलदीप के दिलो दिमाग में महिलाओं के प्रति नफरत पैदा हो गई. वह चुन-चुनकर महिलाओं की हत्या करने लगा. सभी का मर्डर गला घोंटकर सुनसान खेतों में किया गया. पूछताछ में कुलदीप ने बताया कि उसे महिलाओं से चिढ़ थी. वह नफरत करने लगा था. इसलिए चुन-चुनकर महिलाओं को मौत के घाट उतारता था.

➡️20 से 25 किलोमीटर के दायरे में किए गए महिलाओं के कत्ल

बरेली के थाना शाही इलाके में सिलसिलेवार तरीके से महिलाओं के कत्ल हो रहे थे, इन वारदातों से इलाके में दहशत फैली हुई थी. बीते 14 महीनों के दौरान 9 महिलाओं को मार दिया गया था. इस सभी महिलाओं का कत्ल एक ही पैटर्न से हुआ था. ये सभी घटनाएं 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में हुई थीं.

खेतों में अधेड़ उम्र की महिलाओं की लाशें मिली थीं और उनके गहने गायब थे. इन वारदातों को लेकर पुलिस ने बीते दिनों 3 संदिग्धों के स्केच जारी किए थे. इसी के साथ नंबर जारी करते हुए तुरंत सूचना देने की अपील की गई थी.
➡️90 गांवों में थी दहशत
इस सीरियल किलर कुलदीप ने बरेली के 90 गांवों के लोगों की नींद हराम कर रखी थी. जिसके खौफ से क्षेत्र की महिलाओं ने अकेले घर से बाहर निकलना बंद कर दिया था. साथ ही लोग खेतों में काम करने जाने से डरने लगे थे. सालभर से रहस्य बने इन पहले कत्ल से लेकर उसके पकड़े जाने तक पुलिस टीमें उसकी तलाश में चप्पे-चप्पे की हर जगह खाक छानती रहीं।
➡️गला घोंटकर बाएं तरफ गांठ बांध देता था

बरेली के थाना शाही, शीशगंज और फतेहगंज थाना क्षेत्र में पिछले साल 2023 जुलाई से महिलाओं के कत्ल हो रहे थे. इन हत्याओं में काफी सिमिलैरिटी (एकरूपता ) थी. जिसमे सभी कत्ल दोपहर के वक्त ही हुए थे. कातिल 50 से 60 साल उम्र की महिलाओं की ही हत्याएं कर रहा था. जबकि हत्यारा वारदात करने , हत्या के लिए महिलाओं की साड़ी के पल्लू या फिर दुपट्टों का इस्तेमाल करता था और उनके गले के बांयी ओर गांठ लगा देता था. ज्यादातर कत्ल गन्ने के खेतों में या उसके आसपास ही हुए थे. ये सभी बातें इशारा कर रही थीं कि वारदातों के पीछे किसी न किसी सीरियल किलर का ही हाथ है।

➡️ कौन है बरेली का साइको किलर कुलदीप?

पुलिस सूत्रों की मानें तो बरेली के ग्रामीण इलाको से आने वाला कुलदीप बिल्कुल बंजारे की तरह अपनी जिंदगी जीता था. अक्सर बाहर रहता था. उसका अपना कोई घर नहीं था. वो अक्सर रिश्तेदारों के यहां खाने-पीने पहुंचता और फिर रिस्तेदारो के यहां से निकल जाता था. लोग कभी ये नहीं समझ सके कि कुलदीप महिलाओं का कत्ल कर रहा है. जब पुलिस ने ऐसे घूमने-भटकने वाले नशे के आदी और संदिग्ध लोगों की सूची बनाने की शुरुआत की, तभी कुलदीप भी पुलिस की रडार में आया और पुलिस ने पकड़ने में कामयाब रही।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close