टॉप न्यूज़

डीईओ सुनेंगे शिक्षकों की आपत्ति, च्वाइस फिलिंग न करने पर प्रशासकीय तबादला

NEWS INVESTIGATION " The Real Truth Finder"

न्यूज़🔍इंवेस्टिगेशन

 💢 श्रेणी-2 के अतिशेष शिक्षकों की काउंसिलिंग 15 को

भोपाल/ लोक शिक्षण संचालनालय श्रेणी-2 (उच्च श्रेणी शिक्षक व माध्यमिक शिक्षक) के अतिशेष शिक्षकों की पदस्थापना के लिए 15 सितंबर को जिला स्तर पर काउंसिलिंग करने जा रहा है। इससे पहले आपत्तियों का निपटारा किया जाएगा। संभागीय संयुक्त संचालक (जेडी) एवं जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) से कहा गया है कि अतिशेष शिक्षकों की सूची के आधार पर संबंधितों को सूचित करें और 14 सितंबर को अतिशेष से संबंधित आपत्त होने पर अभ्यावेदन लेकर उसका निराकरण करें। इसके लिए विकास खंड शिक्षा अधिकारी और संकुल प्राचार्य रिकॉर्ड के साथ उपस्थित रहेंगे। काउंसिलिंग 15 सितंबर को सुबह 11 बजे शुरु होगी, जिसकी काउंसिलिंग स्थल पर उपस्थित पर्यवेक्षक और लोक शिक्षण संचालनालय के अधिकारी ऑनलाइन निगरानी करेंगे।
अंग्रेजी, गणित, हिंदी, संस्कृत और सामाजिक विज्ञान के अतिशेष शिक्षकों को शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में पदस्थ किया जाएगा, जबकि विज्ञान विषय के अतिशेष शिक्षकों की काउंसिलिंग अलग से की जाएगी। कक्षा 1 से 8 एवं 6 से 8 में पदस्थ अलग-अलग विषय के 3 से कम शिक्षकों को अतिशेष नहीं माना गया है। सामाजिक विज्ञान का पद रिक्त होने और हिंदी का शिक्षक होने पर उसे अतिशेष नहीं माना गया है। अतिशेष शिक्षकों को रिक्त स्थान वाले स्कूलों में से किसी एक स्कूल का चयन करना पड़ेगा। यदि वह जिले से बाहर के स्कूल का चयन करता है, तो डीईओ संबंधित जिले की शीट में उसका नाम दर्ज करेंगे। जिले का विकल्प मेरिट क्रम में ही आवंटित किया जाएगा।

👉 उच्च श्रेणी शिक्षक की काउंसिलिंग पहले

सबसे पहले अतिशेष उच्च श्रेणी शिक्षक को उनकी वरिष्ठता के आधार पर काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसिलिंग विषयमान से की जाएगी और वरिष्ठता के आधार पर विषयमान से शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में उस विषय के रिक्त पद का चयन किया जाएगा। इसके बाद अतिशेष माध्यमिक शिक्षकों को उनकी वरिष्ठता के आधार पर काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

👉 काउंसिलिंग में नहीं आने वालों के होंगे तबादले

जो अतिशेष शिक्षक काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लेंगे या रिक्त स्थान का चयन नहीं करेंगे, उनके प्रशासकीय आधार पर तबादले शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में किए जाएंगे। यह प्रक्रिया 17 सितंबर तक पूरी की जाएगी।

@VILOK 1176

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close