टॉप न्यूज़

मध्य प्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कई मामलों में संज्ञान लेकर दिए निर्देश

NEWS INVESTIGATION "The Real Truth Finder"

✍️ विलोक पाठक

न्यूज़🔍इन्वेस्टिगेशन

जबलपुर। मप्र मानव अधिकार आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार गत दिनों शहर में घटित घटनाए, समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार के आधार पर जनहित में संज्ञान लेकर आयोग के अध्यक्ष मनोहर ममतानी व सदस्य राजीव कुमार टंडन की युगलपीठ ने सुनवाई उपरांत संबंधितो को कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।
बेटे की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे बुजुर्ग माता-पिता
सिद्धबाबा वार्ड अंतर्गत गोपाल होटल निवासी एक बुजुर्ग माता-पिता को विगत तीन महीने से अपने जवान बेटे की पोस्‍टमॉर्टम रिपोट एवं मृत्‍यु प्रमाण पत्र नहीं मिलने का मामला सामने आया है। विगत तीन माह पूर्व बुजुर्ग दंपती के बेटे ने नरसिंहपुर में मेरेगांव थानाक्षेत्र स्थित हिरन व नर्मदा नदी के संगम पुल से कूदकर आत्‍महत्‍या कर ली थी, जिसके बाद बुजुर्ग दंपती को अब तक अपने बेटे की न तो पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट मिली है और न ही मृत्‍यु प्रमाण मिला है। आयोग ने सीएमएचओ से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।
जमीन में हो गया जानलेवा गड्ढा
अधारताल में न्‍यू रामनगर सुराही बिल्डिंग के सामने सीवर लाइन में बरती गई लापरवाही के वजह से सड़क पर बड़ा गड्ढा होने का मामला सामने आया है। सड़क पर अचानक गड्ढा होने से राहगीरों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आयोग ने आयुक्‍त नगर निगम से मामले की जांच कराकर जन सुरक्षा/सुरक्षित आवागमन के लिये की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।
सड़क निर्माण का काम बंद करने से जनता हो रही परेशान
अहिंसा चौक से कचनार सिटी तक की सड़क का काम विगत छह माह से बंद रहने का मामला सामने आया है। ठेकेदार द्वारा आधी सड़क खोदकर काम बंद कर दिया है, इस कारण सड़क के गड्ढों में पानी भर गया है। जिससे आम नागरिकों को सड़क पर से आवाजाही करने में कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आयोग ने आयुक्‍त नगर निगम से मामले की जांच कराकर जन सुरक्षा/सुरक्षित आवागमन के लिये की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।
आईसीयू वार्ड का एसी बंद रहने से मरीज हो रहे परेशान
जिला अस्‍पताल विक्‍टोरिया के नए आईसीयू में लगी एसी के बंद होने का मामला सामने आया है। एसी के खराब हो जाने के कारण वह विगत दिनों से बंद पड़ी है। इस कारण मरीजों एवं उनके परिजनों को गर्मी में रहना पड़ रहा है और मरीजों को हवा देने के लिये उन्‍हे अपने घर से टेबल फैन लाना पड़ रहा है। आयोग ने कलेक्‍टर से मामले की जांच कराकर, की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।
आठ साल की बच्‍ची की संदिग्‍ध परिस्थिति में हुई मृत्‍यु
मानेगांव के इंदिरा आवास कॉलोनी में एक आठ साल की बच्‍ची की संदिग्‍ध परिस्थिति में मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। बच्‍ची के परिजनों का कहना है कि मोहल्‍ले में अवैध रूप से संचालित होने वाले मुर्गी फार्म की दुर्गंध से उनकी बेटी की जान गई है। क्षेत्र में अन्‍य कई लोग भी बीमार है। आयोग ने कलेक्‍टर से मामले की जांच कराकर, की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।
,◆ विस्‍थापित हुये परिवार हो नहीं मिल रही मूलभूत सुविधायें
मनमोहन नगर से महाराजपुर बायपास स्थित ग्राम चांटी में विस्‍थापित हुये 60 से अधिक परिवार को मूलभूत-सुविधायें नही मिलने का मामला सामने आया है। पनागर के जिस चांटी गांव में नदी किनारे लाकर उन्‍हें विस्‍थापित किया गया है। वहां लोगों के लिये शौचालय नहीं बन पाने के कारण उन्‍हें खुले में शौच के लिये जाना पड़ रहा है। लोगों को बांस-बल्लियों के सहारे बनाई गई टपरियों में रहना पड़ रहा है, जहां बिजली, पानी कनेक्‍शन भी नहीं है। असापास साफ-सफाई नहीं होने के कारण गंदगी और कचरे के ढेर होने से कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आयोग ने कलेक्‍टर एवं आयुक्‍त नगर निगम से मामले की जांच कराकर, पीड़ि‍त परिवारों की मूलभूत आवश्‍यकताओं के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close