देश

India China Tension: गलवान घाटी में चीन की गंदी चाल का पर्दाफाश, सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए हुआ बड़ा खुलासा

India China Border Tension, India china face off, India China stand off:पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार की रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है. बीते तीन दिन से सैन्य स्तर पर वार्ता जारी है. इसी बीच, गलवान घाटी में चीन की एक गंदी चाल का खुलासा हुआ है. हाई रेजोल्यूशन सैटेलाइट तस्वीरों के हाईटेक कॉम्बिनेशन से तैयार सैटेलाइट डेटा से यही पता चलता है कि चीनी सेना ने गलवान घाटी में सोचे समझे अपनी योजना को पूरी तैयारी से अंजाम दिया..

ये सेटेलाइट तस्वीरें बताती हैं कि चीन उत्तर पूर्वी लद्दाख में गलवान नदी के बहाव को प्रभावित करने या उसमें अवरोध पैदा करने की कोशिश कर रहा है. खास बात यह कि चीन ऐसा उस जगह पर कर रहा है जो कि भारत-चीन सैनिकों की हिंसक झड़प वाली जगह से मुश्किल से एक किलोमीटर दूर भी नहीं है. गौरतलब है कि इस हफ्ते सोमवार को भारत-चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे.

बता दें कि घटना स्थल पर भारतीय सैनिकों पर चीनी सैनिकों ने लोहे की छड़ों, पत्थरों से हमला किया था. भारतीय क्षेत्र का यह प्वाइंट यानी घटना स्थल काफी अहम है क्यों कि यहां से चीन की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है. इस झड़प में चीनी पक्ष से बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं. हालांकि चीन ने कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं दिया है, लेकिन सेना के सूत्रों का कहना है कि कम से कम 45 चीनी सैनिक मारे गए या घायल हुए हैं.

प्लेनेट इंक लैब ( Planet Lab Inc) द्वारा जारी की गयी तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि चीन के बुलडोजर वास्तविक नियंत्रण रेखा में लगातार काम कर रहे हैं. तस्वीरों में गलवान नदी के किनारे चीन ने काफी सारे ट्रक, सैन्य परिवहन और बुलडोजर दिखाई दे रहे हैं. एक विशेषज्ञ ने बताया कि प्लेनेट लैब्स द्वारा खींची गई इन तस्वीरों से पता चलता है कि चीन गलवान घाटी के नजदीक रास्ते को चौड़ा कर रहा था. नदी पर पुल बनाने के संकेत भी दिखे हैं.

एनडीटीवी के मुताबिक, एलएसी के दो किलोमीटर के भीतर गलवान घाटी में भारतीय सेना के ट्रक देखे जा सकते हैं. जो कि गलवान नदी के उस हिस्से में पार्क हैं जो कि सूखा हुआ है. सुरक्षा कारणों से ये चित्र इस रिपोर्ट में शामिल नहीं हैं. बता दें कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच क्षेत्र में सीमा पर पहले से ही तनावपूर्ण हालात और खराब हो गए हैं. दोनों देशों के बीच लगातार मेजर जनरल स्तर की बातचीत का दौर जारी है. गुरुवार को हुई बातचीत में कोई भी ठोस हल नहीं निकल सका है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close