Uncategorized

पाक की साजिश नाकामयाब, भारत के खिलाफ रच रहा था साजिश, अमेरिका ने रोका

नई दिल्ली: पाकिस्तान कभी भी भारत के खिलाफ नापाक हरकतें करने से बाज नहीं आता है। इस बीच पाकिस्तान एक और घटिया चाल चलने वाला था, लेकिन उसकी कोशिश नाकाम हो गई है। दरअसल, पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (United Nations Security Council- UNSC) से एक भारतीय नागरिक को वैश्विक आतंकवादी की लिस्ट में शामिल करना चाहता था, लेकिन अमेरिका ने उसे ऐसा करने से रोक दिया। जिससे पाकिस्तान को निराशा हाथ लगी है।

वैश्विक आतंकी की लिस्ट में शामिल कराना चाहता था पाक

पाकिस्तान भारतीय नागरिक वेणुमाधव डोंगरा को UNSC से वैश्विक आतंकी की लिस्ट में शामिल कराने की योजना बना रहा था। बता दें कि वेणुमाधव डोंगरा अफगानिस्तान में एक भारतीय कंस्ट्रक्शन कंपनी में इंजीनियर के पद पर तैनात हैं। कुछ महीने पहले UNSC द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया था।

पाकिस्तान का क्या है आरोप?

पाकिस्तान की तरफ से वेणुमाधव डोंगरा समेत चार भारतीय नागरिकों पर आंतकी साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। पाक का आरोप है कि ये भारतीय आतंकी हमले में शामिल थे। वहीं इस मामले में पाकिस्तान को हमेशा की तरह चीन का समर्थन मिला हुआ था।

2019 में दिया था प्रस्ताव

बता दें कि पाकिस्तान ने 2019 में चार भारतीय नागरिकों को संयुक्त राष्ट्र की 1267 कमिटी से आतंकवादी घोषित कराने का प्रस्ताव दिया था। इन चार भारतीयों में वेणुमाधव के अलावा अजय मिस्त्री, गोबिंदा पटनायक और अंगारा अप्पाजी के नाम शामिल हैं।

इस प्रस्ताव का अमेरिका ने किया विरोध

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के इस प्रस्ताव का अमेरिका द्वारा विरोध किया गया है। बता दें कि पिछले साल सितंबर में भी अमेरिका की तरफ से भारतीय नागरिकों को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी गई थी। अमेरिका ने ठोस सबूत की मांग की थी। लेकिन पाकिस्तान कोई ठोस सबूत पेश नहीं कर पाया, जिससे वो अपने इरादों में नाकामयाब हो गया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने जाहिर की नाराजगी

वहीं इस फैसले पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने नाराजगी जाहिर की है। मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने कहा कि हम वेणुमाधव डोगरा को आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव को खारिज करने से निराश हैं। पाकिस्तान को उम्मीद है कि UNSC की 1267 सैंक्शन कमिटी अन्य तीन भारतीयों को वैश्विक आतंकी की लिस्ट में शामिल करने को लेकर निरपेक्ष और पारदर्शी तरीके से विचार करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close