देश

लद्दाख का दौरा कर आज दिल्ली पहुंचेंगे जनरल नरवणे, सरकार को देंगे हालातों की जानकारी

नई दिल्ली:सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) लद्दाख से हालातों का जायदा लेने के बाद आज यानी गुरुवार को वापस दिल्ली पहुंच रहे हैं. दिल्ली पहुंचकर वह सरकार को सारे हालातों की जानकारी देंगे. लद्दाख दौरे पर गए नरवणे मंगलवार को लेह भी गए थे.

लेह में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने सेना के अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया. इस दौरान सेना प्रमुख ने कहा कि आप लोगों को बढ़िया काम किया, लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है. अभी भी कुछ काम बाकी है. आपको बता दें कि अस्पताल के दौरे के बाद कॉर्प्स कमांडरों ने सेना प्रमुख नरवणे को हालात की जानकारी दी.

वहीं दूसरी तरफ 15 जून को गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 सैनिक शहीद हो गए. इसके बाद ही सीमा पर तनाव बना हुआ है. दोनों देशों के बीच कमांडर और कूटनीतिक स्तर की बातचीत में चीन सीमा से सेना को पीछे हटाने पर राजी हो गया था. लेकिन चीन की ओर से कोई नरम रुख नहीं दिखाया जा रहा है. हाल ही में सामने आई सैटेलाइट तस्वीरें दिखाती हैं कि चीन की सेनाएं पीछे नहीं हटी हैं. इस इलाके में चीन ने और मजबूती के साथ अपनी सेना की मौजूदगी बढ़ा दी है.

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों को पीछे हटाने के दौरान हुई झड़प में कर्नल संतोष बाबू की मौत हो गई थी. इसी इलाके में अब चीन ने नई पोजीशन ले दी है. जानकारी के मुताबिक चीन ने न सिर्फ यहां अपने टैंट दोबारा लगा लिए हैं बल्कि हथियार और अन्य साजो सामान भी जुटा लिया है. जानकारी के मुताबिक भारत ने भी इस इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है. भारत की ओर से भी टैंट लगा दिए गए हैं.

चीन ने फिर की वादाखिलाफी

22 जून को हुई बैठक के बाद चीन अपनी सेना को पीछे हटाने पर राजी हो गया था लेकिन एक बार फिर चीन की वादाखिलाफी सामने आई है. ताजा सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक पेट्रोल प्वॉइंट 14 के पास चीनी सेना का नया फॉरवर्ड बिल्ड-अप दिखता है. जानकारों को कहना है कि सैटेलाइट इमेज के मुताबिक चीन वादे के मुताबिक पीछे नहीं हटा है. यहां पर चीनी तंबुओं और स्टोरेज की क्षमता बढ़ गई है, जो चिंता की बात है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close