लाइफ स्टाइल

Monsoon Tips: रोजाना पीएं कीवी का जूस, मिल जाएगा इन बीमारियों से छुटकारा

वैसे तो सीजन में आने वले सभी तरह के फल सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से हमारी बॉडी को कई ऐसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो बाकी नहीं दे सकते. भारत में फिलहाल मानसून का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में कुछ भी उल्टासीधा खाने का असर हमारी सेहत पर दिख सकता है. ऐसे इस बारिश के मौसम में हमे बेहद ध्यान से चीजों का सेवन करना चाहिए. इस मौसम में डॉक्टरों के द्वारा एक ऐसा फल खाने की सलाह दी जाती है जो जो आपको आसानी से कहीं भी मिल सकता है. यह फल डेंगू से लड़ने में भी काफी फायदेमंद होता है.

जी हां हम बात कर रहे हैं कीवी की. इस फल में प्लेटलेट्स को बढ़ाने का गुण पाया जाता है और डेंगू की चपेट में आने वाले व्यक्ति को इसकी बहुत जरूरत पड़ती है. इसका सेवन यदि जूस के रूप में किया जाए तो यह सेहत को कई बेहतरीन फायदे पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कीवी का जूस पीने के क्या फायदे होते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है.

ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए भी कीवी फल का जूस काफी फायदा पहुंचा सकता है.

अस्थमा को करता है दूर कीवी फल का सेवन अगर जूस के रूप में किया जाता है तो अस्थमा के मरीजों को इसका बेहतरीन फायदा देखने को मिल सकता है. ऐसा माना जाता है कि अस्थमा के दौरान श्वसन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कीवी में मौजूद गुण फायदा पहुंचाते हैं.

कब्ज़ से राहत के लिए कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है. फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close