देश

दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

नई दिल्ली:रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 72.4 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है. मुकेश अंबानी ने गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज (Google Co-Founder Larry Page) को पछाड़ कर यह मुकाम हासिल किया है. अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस काबिज़ हैं.

3 महीने में 13 कंपनियों ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सा खरीदा
बता दें कि मुकेश अंबानी ने इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े निवेशक और हैथवे बर्कशायर के वारेन बफे का स्थान लिया था. यहां एक और बात गौर करने वाली है कि मुकेश अंबानी पूरे एशिया महाद्वीप में दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में स्थान हासिल करने वाले इकलौते शख्स हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आई जोरदार तेजी की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा हुआ है. गौरतलब है कि पिछले 3 महीने के दौरान रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 13 विदेशी कंपनियों फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, vista, जनरल अटलांटिक, KKR, मुबाडाला, सिल्वर लेक, ADIA, TPG, L Catterton, PIF, इंटेल कैपिटल और क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) ने ​निवेश किया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी बिक्री के जरिए कुल 1,18,318.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं. बता दें कि रविवार को क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) ने जियो प्लेटफार्म्स (Jio Plateforms) में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

 

रिलायंस का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये के पार
रिलायंस (Reliance) इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण सोमवार को 12 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया. कंपनी के शेयरों में तेजी के चलते उसने इस मुकाम को हासिल किया है. शेयर भाव में इस तेजी के चलते कंपनी का बाजार पूंजीकरण बीएसई पर 38,163.22 करोड़ रुपये बढ़कर 12,29,020.35 रुपये पर पहुंच गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close