देश

Lockdown 5.0 का खाका तैयार, जानिए किसे मिलेगी छूट और किन शहरों पर होगा फोकस

नई दिल्ली:पिछले दो महीनों से कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण के संकट ने देश में तबाही मचा रखी है. इस दौरान मोदी सरकार ने देश में चार चरणों में लॉकडाउन (Lock Down) कर रखा है. आगामी 31 मई को लॉकडाउन (Lock Down) का चौथा चरण भी खत्म हो रहा है ऐसे में अब मोदी सरकार द्वारा लॉकडाउन के पांचवे चरण का खाका अभी से तैयार किया जा रहा है. मीडिया के सूत्रों की मानें तो, लॉकडाउन 5.0 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही मन की बात कर सकते हैं. लॉकडाउन के पांचवें चरण में कोरोना प्रभावित 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है.

मीडिया के सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण में देश के 11 शहरों पर ज्यादा फोकस करेगी. इन शहरों देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं. अब आप सोचेंगे ये 11 शहर ही सरकार की नजरों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों तो आपको बता दें इन्हीं 11 शहरों में देश के 70 फीसदी से अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले हैं. जबकि इनमें महज 5 शहरों में ही देश में कुल कोरोना मामलों का 60 फीसदी हिस्सा है ये पांचो शहर हैं दिल्ली, अहमदाबाद, पुणे, कोलकाता और मुंबई

धार्मिक स्थलों को खोल सकती है सरकार
केंद्र सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण में देश के धार्मिक स्थलों को भी खोलने की इजाजत दे सकती है. हालांकि यहां पर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम और कानून लागू रहेंगे. अगर ऐसा होता भी है तो ऐसे धार्मिक स्थलों पर सरकार किसी भी तरह के मेला या महोत्सव मनाने की छूट नहीं देगी. साथ ही साथ किसी भी ऐसे धार्मिक आयोजन से परहेज करना होगा जिसमें अधिक संख्या में लोग इकट्ठा होते हों. धार्मिक स्थलों के खुलने के बावजूद भी वहां पर दर्शनार्थियों के लिए नियम और शर्तें माननी पड़ेंगी और चेहरे मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा.

शादी समारोह और अंतिम संस्कार में ज्यादा लोगों के जाने पर छूट मिल सकती है
सरकार इस लॉकडाउन 5.0 के दौरान कंटेनमेंट जोन छोडकर सभी जोन (ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन) में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत दे सकती है. हालांकि, इस चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है. इसके अलावा सरकार लॉकडाउन 5.0 में भी मल्टीप्लेक्स, सिनेमा और मॉल्स को पूरी तरह से बंद रखना चाहेगी. मीडिया के सूत्रों से पता चला है कि लॉकडाउन 5.0 में वैवाहि समारोह और लोगों के अंतिम संस्कार में कुछ और ज्यादा लोगों को शामिल करने की छूट दे सकती है. सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण दो हफ्ते के लिए लागू किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close