लाइफ स्टाइल

Dental Care Tips : दांंतों के पीलेपन और मुंह की बदबू से राहत दिलाएंगे ये 5 टिप्स

कभी-कभी ऐसा होता है कि रोजाना ब्रश करने के बाद भी दांतों में पीलेपन की समस्या होती है और मुंह से भी बदबू आती है।कुछ आदतें ऐसी हैं जिनकी वजह से ये समस्याएं हो जाती है। आज हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिससे आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

हर बार खाने के बाद कुल्ला जरूर करें
हर बार खाने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करने की आदत डालें। इससे न तो आपके दांतों में किसी फल का रेशा फंस पाएगा और न ही खाने का टुकड़ा। आपकी यह आदत आपके मुंह की ताजगी बढ़ाएगी और दांतों को भी साफ रखेगी।

 

चाय और कॉफी की मात्रा कम करें
ऑफिस में काम के लिए मूड बनाने की खातिर हम अक्सर चाय और कॉफी पीते रहते हैं। लेकिन आप इस बात पर ध्यान नहीं दे पाते कि इनके अधिक इस्तेमाल से आपके दांतों की चमक को नुकसान होता है, इसलिए आप चाय की मात्रा कम करें। अगर भूख को मारने के लिए चाय की मात्रा बढ़ाते हैं तो ऐसा न करें। चाय की जगह फल खाएं, जिसमें मौजूद फाइबर दांतों की प्राकृतिक रूप से सफाई करता है।

 

च्यूइंग गम चबाएं
दांत की सेहत के लिए च्यूइंग गम चबाएं।  इसमें मौजूद जाइलीटोल नाम का एल्कोहल मुंह में लार के बहाव को बढ़ाता और कैविटी को कम करता है।

 

पानी है चमत्कारी
मुंह की सफाई के लिए पानी चमत्कारी भूमिका निभाता है। जिस तरह आप मुंह की सफाई के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह पानी से मुंह की सफाई करके देखें। पानी को मुंह में भर कर खूब तेजी से घुमा कर कुल्ला करके आप अपने मुंह से बैक्टीरिया को बाहर निकाल सकते हैं।

 

रखें मिनी डेंट किट
एक छोटा टूथब्रश और माउथफ्रेशनर ऑफिस भी ले जाने की आदत डालें। ऑफिस में भोजन के बाद ब्रश करने के लिए मुश्किल से आपको  पांच मिनट का अतिरिक्त समय निकालना पड़ेगा, लेकिन इससे आपके दांतों की चमक बनी रहेगी और मुंह साफ रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close