देश

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 5 अगस्त को अयोध्या जाएंगे पीएम मोदी, इन शख्सियतों को भेजा जाएगा न्योता

लखनऊ: राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन 5 अगस्त को होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में राम मंदिर आंदोलन से जुड़े नेताओं और संतों को बुलाया जाएगा. आमंत्रण की लिस्ट तैयार की जा रही है. कोरोना वायरस की वजह से 150 से 200 लोगों को ही आमंत्रित किया जाएगा.

पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, राजनाथ सिंह, उमा भारती, कल्याण सिंह, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत कई शख्सियतों को औपचारिक तौर पर आमंत्रण भेजा जाएगा.

पौराणिक मान्यताओं के आधार पर पांच अगस्त शुभ मुहुर्त है. इसमें अगर भूमि पूजन किया जाए तो सर्वार्थ की सिद्घि प्राप्त होगी. यही देखकर इस तिथि की ट्रस्ट ने मांग की है.

पूजन में रखी जाएगी 40 किलो चांदी की ईंट
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास प्रधानमंत्री के अयोध्या आगमन को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने बताया कि 40 किलो की चांदी की ईंट रखकर प्रधानमंत्री इसका शुभारंभ करेंगे. जमीन से साढ़े तीन फिट अंदर रखी जाने वाली ईंट में नक्षत्रों का प्रतीक होगा.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा कि भूमि पूजन के अनुष्ठान 3 अगस्त से ही शुरू हो जाएंगे. इसके लिए काशी के विद्वान पंडितों को बुलाया जाएगा. कोरोना महामारी को देखते हुए इसमें सीमित संख्या में लोग मौजूद रहेंगे.

लाइव टेलीकास्ट की मांग
अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट कराने की मांग विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने उठाई है. विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि पांच अगस्त को सदियों की आकांक्षा पूरी होने वाली है, इसलिए देश और विदेश के करोड़ों श्रद्धालु इस ऐतिहासिक मौके का गवाह बनता चाहते हैं. इसके लिए लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था होनी जरूरी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close