Uncategorized

ICC ने शुरू की क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग, जानिए कौन कौन सी टीमें खेलेंगी और क्‍या होगा फॉर्मेट

New Delhi:क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग World Cup Super League 2023 : कोरोना वायरस के बीच टेस्‍ट क्रिकेट की वापसी हो गई है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (EngvsWi) के बीच टेस्‍ट सीरीज खेली जा रही है. हालांकि पिछले दिनों इस साल होने वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) रद कर दिया गया था, लेकिन अब क्रिकेट फैंस के लिए अच्‍छी खबर यह है कि आईसीसी (ICC) ने एक नया टूर्नामेंट शुरू कर दिया है. इसका नाम क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग है. इस लीग का पहला मैच इंग्‍लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई को खेला जाएगा. इसके साथ सीरीज की शुरुआत होगी. वैसे तो इस लीग का ऐलान आईसीसी ने जून 2018 में ही कर दिया था, जब आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप का ऐलान किया गया था. इस लीग की खास बात यह होगी कि इस लीग से भारत में होने वाले विश्‍व कप के लिए टीमें क्‍वालीफाई करेंगी. भारत में साल 2023 में क्रिकेट विश्‍व कप होना है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आइसीसी ने आज यानी सोमवार 27 जुलाई 2020 से पहली ICC क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का शुभारंभ कर दिया. इसका ऐलान बाकायद ट्वीटर पर किया गया है. इस लीग में कोशिश की जा रही है कि वन डे क्रिकेट को फिर से रोचक और रोमांचक बनाया जाए, जिससे फैंस कुछ दूरी बना चुके हैं. इस लीग में आइसीसी रैंकिंग के हिसाब से टॉप की सात टीमों को जगह मिलेगी. वहीं भारत को इसमें सीधे प्रवेश मिल गया है, क्‍योंकि विश्‍व कप की मेजबानी भारत को ही करनी है. टॉप की सात टीमों के साथ एक मेजबान टीम यानी भारत के अलावा दो अन्य टीमें भी क्वालीफायर्स के जरिए ये वर्ल्ड कप खेलेंगी.

आईसीसी रैंकिंग में मौजूद 12 टीमों के अलावा नीदरलैंड की टीम भी इस लीग का हिस्सा बनेगी. नीदरलैंड ने 2015-2017 में खेली गई वर्ल्ड कप क्रिकेट लीग को अपने नाम किया था. पूरी लीग के दौरान एक टीम को 8 सीरीज खेलनी होंगी. एक टीम चार सीरीज अपने घर में खेलेगी, जबकि चार सीरीज विदेश में खेलनी होंगी. एक मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को 10 प्वाइंट मिलेंगे. एक मैच का नतीजा नहीं आता है या फिर मैच टाई होता है तो दोनों टीमों को पांच-पांच अंक दिए जाएंगे. लीग में खेली जाने वाली सीरीज तीन मैचों की ही होगी. अगर टीम किसी सीरीज में तीन से ज्यादा मैच खेलती है तो उसके नतीजों को लीग में नहीं जोड़ा जाएगा. जो टीमें लीग में निचले पांच पायदान पर रहेंगी, उन्हें वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिलेगा. इन पांचों टीमों के बीच दो स्पॉट को लेकर टक्कर होगी. क्वालीफायर प्ले ऑफ के जरिए इन टीमों को वर्ल्ड कप में शामिल होने की रेस में बने रहने का मौका दिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close