देश

सरकार द्वारा कलर टीवी के आयात पर प्रतिबंध से चीन को लगा सबसे बड़ा झटका

मुंबई: भारत सरकार ने चीन (China) को एक और झटका देते हुए कलर टेलीविजन (Colour Television) सेट के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा कि कलर टेलीविजन की आयात नीति में बदलाव किया गया है. इसे अब मुक्त (Free) से प्रतिबंधित (Restricted) कैटगरी में डाल दिया गया है. इसका मकसद घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना और चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करना है.

भारत सरकार द्वारा चीन, वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग और कोरिया से कलर टीवी के आयात पर प्रतिबंध लगाने से चीनी फर्म सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. आंकड़ों के अनुसार, भारत ने वित्त वर्ष 2019-20 में चीन से 293 मिलियन डॉलर के कलर टेलीविजन का आयात किया था.

अब इन देशों से कलर टेलीविजन का आयात करने वाले को इसके लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) से लाइसेंस लेना होगा. डीजीएफटी वाणिज्य मंत्रालय के तहत आता है. सरकार के इस कदम के बाद अब चीन को तगड़ा झटका लगना तय है. भारत में सबसे अधिक टीवी सेट चीन से ही आयात किए जाते हैं.

सरकारी अधिसूचना के अनुसार, सभी स्क्रीन आकारों के टीवी सेटों के लिए प्रतिबंध लागू होंगे. इसके अलावा, लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) 63 सेमी से नीचे के स्क्रीन आकार के टेलीविजन सेट भी नए आयात के आदेश के तहत प्रतिबंधित किए गए हैं. चीन भारत में टीवी सेटों का सबसे बड़ा निर्यातक है. इसके बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का स्थान है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close