देश

अगले 24 घंटे के दौरान इन 4 राज्यों में बाढ़ का खतरा, केंद्रीय जल आयोग का अलर्ट जारी

नई दिल्ली । देशभर में भारी बारिश से हाल बेहाल है और ऐसे में प्रशासन के दावों पर भी सवाल है। हर बारिश में सड़कें नदी की तरह बहने लगती है। निकासी का कोई प्रबल इंतजाम है नहीं और फिर परेशानी झेलने को आम आदमी आगे खड़ा रहता है। बता दें कि देश में आई कई राज्यों की बाढ़ में काफी लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। हजारों लोगों की कई साल की कमाई बाढ़ ने लूट ली। हालांकि, कुदरत भी पीछे नहीं है। केंद्रीय जल आयोग ने अगले 24 घंटे में देश के कुछ हिस्सों के लिए बाढ़ को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।

केंद्रीय जल आयोग ने बाढ़ का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि पूर्वी मध्य प्रदेश के इलाकों और पूर्वी राजस्थान और गुजरात सबडिवीज़न के आसपास के क्षेत्रों पर अगले 24 घंटें के दौरान बाढ़ का बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इसके अलावा कोंकण और गोवा सबडिवीज़न के कुछ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी अगले 24 घंटों के दौरान अलर्ट रहने को कहा है, यहां भी बाढ़ का खतरा लगातार मंडरा रहा है।

आयोग ने उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कोंकण और बेलगाम जिले के रत्नागिरी, उत्तरी गोवा, दक्षिण गोवा जिलों के कुछ जल क्षेत्रों और पड़ोस के क्षेत्र पर अगले 6 घंटे के दौरान बाढ़ का खतरा बताया है। आयोग द्वारा गूगल की मदद से समझाया गया है और माना है कि यह समय से मिलती सूचनाएं लोगों को सहायता दे सकती हैं। इससे लोगों को अपनी, परिवार और मित्रों की सुरक्षा को लेकर सही निर्णय लेने में मदद मिलती है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के लिए कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close