ज्योतिषटॉप न्यूज़

दिसंबर महीने में कौन सा ग्रह बदलेगा अपनी चाल और किस राशि पर रहेगा कैसा प्रभाव

पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री 9993652408

ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों की भूमिकावर्ष 2020 का आखिरी महीना दिसंबर आरंभ हो गया है ज्योतिषाचार्य पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के नजरिए से हर महीने का अपना महत्व होता है, ग्रहों के परिवर्तन का असर सभी 12 राशियों पर होता है, आइए जानते है वर्ष 2020 के बचे आखिरी महीने में किन-किन ग्रहों का गोचर होगा और इसका सभी पर कैसा प्रभाव पड़ेगा….

सूर्य का धनु राशि में गोचर- ज्योतिष शास्त्र में सूर्य का विशेष महत्व होता है। फलित ज्योतिष में जीवजगत की सृष्टि एवं आत्मा के कारक सूर्य ग्रह यश, नौकरी और वैभव के कारक है। ये सिंह राशि के स्वामी हैं। मेष राशि इनकी उच्च राशि और तुला राशि नीच मानी गई है। 15 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य के राशि परिवर्तन से कई जातकों के जीवन में नौकरी और प्रमोशन मिलने की संभावन बढ़ जाती है।

उपाय- सूर्य को मजबूत करने के लिए प्रतिदिन स्नान के बाद अर्घ्य अर्पित करें। ओर यह मंत्र का जाप करे ॐ घृणि सूर्याय नमः।

चंद्रमा हर ढाई दिनों में अपनी राशि बदलते रहते हैं चंद्रमा हर ढाई दिनों में अपनी राशि बदलते रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक कहा गया है।

उपाय- कुंडली में चंद्रमा को प्रबल बनाने के लिए शिवजी की पूजा करनी चाहिए।

ज्योतिष में मंगल को उग्र स्वभाव का माना जाता है  25 दिसंबर को मंगल मेष राशि में गोचर करने वाले हैं। 24 दिसंबर को सुबह 10 बजकर 16 मिनट पर मेष राशि में प्रवेश करते हुए 22 फरवरी 2021 की सुबह 04 बजकर 33 मिनट तक गोचर करेंगे उसके बाद बृषभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

उपाय- मंगल ग्रह को कुंडली में मजबूत बनाने के लिए शिवलिंग पर लाल गुलाल और मसूर दाल चढ़ाएं।

17 दिसंबर को बुध धनु राशि में गोचर करेंगे–  बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि के स्वामी ग्रह हैं।  बुध मीन राशि में नीच के जबकि कन्या राशि इनकी स्वराशि और उच्च के होते हैं। बुध के गोचर से बुद्धि और कौशल में विकास होता है।

उपाय- बुध के लिए गणेशजी की पूजा करें। ॐ गं गणपतये नमः यह मंत्र का जाप करे।

गुरु देव मकर राशि में ही रहेंगे–  इस माह गुरु का किसी भी राशि में परिवर्तन नहीं होगा।

उपाय- गुरु ग्रह के लिए या भगवान विष्णुजी के लिए केले चढ़ाएं और गुरुवार के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें ॐ नमो भगवते वासुदेवाय यह मंत्र का जाप करे।

11 दिसंबर को शुक्र वृश्चिक राशि में गोचर करने वाले है– ज्योतिष में शुक्र को वैभव और ऐश्वर्य प्रदान करने वाला ग्रह माना गया है।

उपाय-  शुक्र के लिए शिवलिंग पर दूध अर्पित करना चाहिए और ॐ शुं शुक्राय नमः यह मंत्र जाप करे।

मकर राशि में ही रहेंगे शनि देव – इस महीने शनि का राशि परिवर्तन नहीं होगा। शनि देव मकर राशि में ही भ्रमण करेंगे।

राहु-केतु का अभी नही होगा राशि परिवर्तन– राहु और केतु हमेशा वक्री ही रहते हैं। इस महीने इनका गोचर किसी भी राशि में नहीं होगा।

उपाय- शनि और राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें।

राशियों पर प्रभाव  7 राशियों पर रहेगा शुभ प्रभाव….!!

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close