टॉप न्यूज़देशमध्यप्रदेश

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने वीर बलिदानियों को किया याद : देश की आजादी के लिए दिया है बलिदान आदिवासी नेताओं ने

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह का जबलपुर दौरा......

जबलपुर-  केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आजादी के अमृत महोत्सव पर देश और धर्म की रक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने वाले जनजातीय नायक अमर शहीद राजा शंकरशाह और उनके पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह के 164वें बलिदान दिवस पर मालगोदाम चौक पहुंचकर पिता-पुत्र की प्रतिमा पर  श्रद्धांजलि दी। उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवम मप्र के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ,सांसद राकेश सिंह आदि ने भी श्रद्धांजलि दी ।

संस्कारधानी पहुंचे देश के गृहमंत्री अमित शाह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अनुसूचित जनजाति के लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर 1947 तक जनजाति के वीर नायकों, नेताओं ने जो बलिदान दिए है, शायद ही किसी अन्य ने दिए होंगे। लेकिन उन्हें समय के साथ भुला दिया गया। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसकी अलख जागाई है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बलिदान दिवस पर गैरीसन ग्राउंड में आयोजित विशाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह के बाद अनेक गौडऱाजाओं ने आजादी की मशाल को जलाये रखा  और इस लड़ाई को आगे बढ़ाया। उनकी पावन स्मृति को संजोने के लिए देशभर में जनजातीय संग्रहालय बनाए जाएंगे। जनजातियों के कल्याण के लिए पार्टी है कटिबद्ध है ।

गृहमंत्री अमित शाह ने सभा का संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी जनजातीय बंधओं के विकास के लिए शिवराज सिंह चौहान ने अनेक कदम उठाए हैं, कि 2021-22 में जनजातिय कोष दोगुना किया गया है, जबकि कांग्रेस के समय यह क्यों नहीं बढ़ाया गया।

इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि करीब 2 सौ करोड़ की लागत से 9 जनजातीय संग्रहालयों की परिकल्पना की गई। ताकि उनकी स्मृति जीवित रहे। इसमें मध्यप्रदेश में छिंदबाड़ा में यह संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके लिए 110 करोड़ रुपए खर्च भी कर दिए गए है ।

9 राज्यों में एमएसपी पर 49 उत्पादों को बेचने की अनुमति

गृहमंत्री श्री शाह ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अब 9 राज्यों में 49 उत्पादों को एमएसपी पर बेचने के लिए खड़ा किया है। आदिवासी बाहुल्य खनिज क्षेत्रों में डिस्ट्रिक मिनिरल फंड की स्थापना की है। जिसके लिए जिला कलेक्टर को अधिकार दिए गए है और 51 हजार करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए है। इतना ही नहीं शुद्ध पीने का पानी भी वनवासियो को पहुंचाकर पांच लाख तक के आरोग्य कार्ड प्रदान किए गए है। ताकि वह सभी असुविधाओं से बच जाएं।

ग्रह मंत्री का परंपरागत स्वागत हुआ >

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री शाह के प्रतिमा स्थल पहुंचने पर विधायक श्रीमती नंदनी मरावी और राज्यसभा सांसद श्रीमती संपतिया उइके ने परंपरागत आरती कर रोली का टीका लगाया और शॉल पहनाया। श्री शाह को मुख्यमंत्री श्री चौहान और केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने स्वाधीनता आंदोलन के नायक राजा शंकरशाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह की मंडला जिला स्थित पवित्र जन्मस्थली और रामनगर मंडला में स्थापित गोंडवाना साम्राज्य के राजस्तंभ का चित्र भेंट किया।

 ◆ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह की तारीफ की….

कार्यक्रम के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया और कहा कि वह जो कहते है वह करते है । वह अवश्य ही योजनाओं के माध्यम से जनजातीय भाईयों-बहनों का विकास करेंगे। इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह को पद्मश्री भूरि बाई के द्वारा बनाई गई कलाकृति भेंट की गई। इसके साथ मंच पर उपस्थित सभी को स्मृति चिंह भेंटकर उनका स्वागत किया गया । गृहमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि हम अमृत महोत्सव के अंतर्गत बलिदान दिवस पर नायकों से प्रेरणा लें ।

नरसिंह भगवान के दर्शन कर सन्तों का आशीर्वाद लिया > 

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ जबलपुर प्रवास के दौरान नरसिंग मंदिर परिसर में भगवान नरसिंह के दर्शन किये एवम सन्तो का आशीर्वाद लिया । इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल, खजुराहो के सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वी डी शर्मा, जबलपुर के सांसद श्री राकेश सिंह तथा श्री मुरलीधर राव भी इस अवसर पर मौजूद थे ।

दयोदय भी पहुँचे >  

गृहमंत्री तिलवारा स्थित दयोदय भी पहुंचे जहां पर चातुर्मास कर रहे आचार्य श्री विद्यासागर जी का आशीर्वाद लिया एवं उन्हें श्रीफल अर्पित किया ।

 

 

 

 

 

 

 

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close