देश

SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में 0.40 फीसदी तक की कटौती, जानिए किसे होगा नुकसान और किसको होगा फायदा…

मुंबई : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने गुरुवार को खुदरा (दो करोड़ रुपये से कम की) फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में 0.40 फीसदी तक कटौती की है. यह कटौती सभी अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट्स के लिए की गयी है. बैंक ने थोक जमाओं (दो करोड़ रुपये और उससे अधिक) पर भी ब्याज दरों में 0.5 फीसदी तक की कमी की है. लॉकडाउन के बाद मई महीने में यह दूसरी दफा है, जब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती की है. इसके पहले उसने 12 मई को ब्याज दरों में कटौती की थी. बैंक की ओर से ब्याज दरों में की गयी कटौती बुधवार से ही लागू हो चुकी हैं और ये सभी ताजा जमाओं और जमाओं की परिपक्वता के बाद नवीनीकरण पर लागू होंगी.

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, सात से 45 दिन की परिपक्वता अवधि वाली डिपॉजिट पर ब्याज दर 2.90 फीसदी है, जो पहले 3.30 फीसदी थी. इसी तरह, 180 से 210 दिन के बीच की अवधि वाली डिपॉजिट पर ब्याज दर को 4.80 फीसदी से घटाकर 4.40 फीसदी कर दिया गया है. एक साल से अधिक और दो साल से कम की अवधि की परिपक्वता वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब 5.50 फीसदी की जगह 5.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

वेबसाइट के मुताबिक, पांच साल से 10 साल तक की अवधि की डिपॉजिट्स पर ब्याज दर 5.70 फीसदी की जगह 5.40 फीसदी होगी. वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सभी अवधि की खुदरा फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में 0.4 फीसदी तक कटौती की गयी है.

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने हाल ही में कहा था कि वर्तमान परिदृश्य में ब्याज दरों में कटौती होगी. उन्होंने कहा था कि ब्याज दरों में कमी कर्ज लेने वालों और डिपॉजिटर्स दोनों के लिए होगी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close