देश

भारत बहुत बड़ा देश है, संक्रमण का प्रसार बहुत कम है, मृत्यु दर बेहद ही कम : ICMR महानिदेशक

नई दिल्ली :भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है. हालांकि बाकी देशों के मुकाबले हमारी स्थिति बेहतर है. आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि भारत बहुत बड़ा देश है और बीमारी का प्रसार बहुत कम है. निश्चित रूप से भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति में नहीं है.

मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत उन देशों में है जिनमें प्रति लाख जनसंख्या पर पॉजिटिव मामलों की संख्या दुनिया में सबसे कम है. इसके साथ-साथ प्रति लाख जनसंख्या पर वायरस से मरने वालों की संख्या भी भारत में दूसरे देशों की तुलना में काफी कम है.

वहीं रिकवरी रेट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि आज देश का रिकवरी रेट 49.21% है. अब देश में रिकवर हो चुके लोगों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से ज्यादा है. 11 जून तक हमारे देश में 1,41,028 लोग रिकवर हो चुके हैं.

बाकी देशों के मुकाबले भारत की स्थिति पर लव अग्रवाल ने कहा कि हमें तुलना उसी देश से करनी चाहिए जिसकी जनसंख्या हमारे देश के लगभग समान है. जिन देशों की जनसंख्या हमारे देश के अनुपात में काफी कम है उनके साथ हम तुलना नहीं कर सकते.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 83 जिलों में सर्वे किया गया. इस सर्वे के मुताबिक लॉकडाउन कामयाब रहा है. 24 हजार लोगों पर सर्वे किया गया था. कई जिलों में कोरोना से मृत्यु दर बहुत ही कम है. हालांकि सभी को मास्क लगाना, हाथ धोना और सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखना जरूरी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close