टॉप न्यूज़मध्यप्रदेशसिटी न्यूज़

प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का जबलपुर ने रचा कीर्तिमान : एक दिन में 3 हजार 010 यूनिट रक्त संग्रह कर शाजापुर को पीछे छोड़ा..दर्ज कराया जाएगा गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्डस में नाम

कलेक्टर और उनकी टीम की मेहनत रंग लायी

■ एक दिन में 3 हजार 010 यूनिट रक्त संग्रह कर शाजापुर को पीछे छोड़ा.

शाजापुर में 23 मार्च 2022 को हुआ था 22 स्थानों पर 12 घण्टे के दौरान हुआ था 2 हजार 887 यूनिट रक्त का संग्रह.

■ जबलपुर ने 12 स्थानों पर केवल सात घण्टे में पार किया 3 हजार यूनिट रक्त संग्रहण का आंकड़ा.

■ दो हजार यूनिट रक्त संग्रहण का रखा गया था लक्ष्य.

जबलपुर – जबलपुर ने मध्यप्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का नया कीर्तिमान रच दिया है । कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी की पहल पर जिला प्रशासन और रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से आज बुधवार को आयोजित मेगा रक्तदान शिविर में 3 हजार 010 यूनिट रक्त संग्रह कर शाजापुर जिले को पीछे छोड़ दिया है ।
शाजापुर के नाम गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक दिन में सर्वाधिक रक्त संग्रह का रिकार्ड दर्ज है । शाजापुर में जिला प्रशासन द्वारा 23 मार्च 2022 को एक साथ 22 स्थानों पर आयोजित किये गये रक्तदान शिविरों में 12 घण्टे के दौरान 2 हजार 887 यूनिट रक्त एकत्र किया गया था । जबलपुर में आज आयोजित मेगा रक्तदान शिविर में केवल सात घण्टे और 12 केन्द्रों पर 3 हजार 010 यूनिट रक्त संग्रह किया गया ।
कोरोना की वजह से शासकीय ब्लड बैंकों में आई रक्त की कमी को दूर करने तथा थैलीसीमिया से पीड़ित बच्चों, एनीमिया की शिकार गर्भवती महिलाओं एवं गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को रक्त की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य को लेकर आयोजित मेगा रक्तदान शिविर के प्रति नागरिकों ने गजब का उत्साह दिखाया । पीड़ित मानवता की सेवा और किसी का जीवन बचाने का जज्बा लिये रक्तदाता सुबह से ही अपने नजदीक के केम्प पहुँचने लगे थे ।
कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी के आव्हान पर रक्तदान करने में युवाओं में खासा जोश दिखाई दिया । महिलायें भी रक्तदान में पीछे नहीं रही । शासकीय कर्मचारियों-अधिकारियों ने भी बड़ी संख्या में रक्तदान किया । कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी खुद रक्तदान करने वालों में शामिल थे । उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों और जिला रेडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारियों के साथ मानस भवन में आयोजित केम्प में रक्तदान किया । इनमें अपर कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष सौरभ बड़ेरिया एवं सचिव आशीष दीक्षित भी शामिल थे । मेगा रक्तदान शिविर में अधिवक्ताओं ने हाईकोर्ट बार कॉउंसिल और चिकित्सकों ने आइएमए हॉल में लगे ब्लड डोनेशन केम्प में रक्तदान किया ।
मेगा रक्तदान शिविर के अंतर्गत एक साथ जबलपुर शहर में बारह स्थानों पर ब्लड डोनेशन केम्प लगाये गये थे । लक्ष्य दो हजार यूनिट रक्त संग्रहण का रखा गया था । लेकिन रक्तदाताओं के उत्साह के आगे यह लक्ष्य काफी पीछे छूट गया और इससे एक हजार अधिक यूनिट रक्त का संग्रहण हुआ ।
रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाने मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद जामदार, आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक, महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, विधायक अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदु एवं लखन घनघोरिया, कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी, सयुंक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ संजय मिश्रा, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष एवं  सौरभ बड़ेरिया, जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित एवं मेगा रक्तदान शिविर के समन्वयक डॉ सुनील मिश्रा रक्तदान शिविरों का लगातार भ्रमण करते रहे ।
मेगा रक्तदान शिविर के अंतर्गत सेंट अलायसियस कॉलेज के ब्लड डोनेशन केम्प का शुभारम्भ विधायक श्री अशोक रोहाणी ने एवं नगर निगम मुख्यालय में महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने किया । वहीं संभागायुक्त बी चंद्रशेखर और पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा ने मानस भवन के ब्लड डोनेशन केम्प का शुभारम्भ किया ।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close