टॉप न्यूज़

भारतीय सेना के मध्य कमान अलंकरण समारोह 2023 में जनरल कमांडिंग आफिसर लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने बांटे मेडल और पुरुस्कार

सेना के शौर्य का सम्मान

✍️ VILOK PATHAK

जबलपुर  ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल ट्रेनिंग सेंटर (जीआरसी) के होशियार सिंह, पीवीसी परेड ग्राउंड में भारतीय सेना की ओर से मध्य कमान अलंकरण समारोह 2023 कार्यक्रम का आयोजन हुआ।  भारतीय सेना के जवानों के सामर्थ्य-शौर्य और शान का सम्मान करने के लिए इस समारोह में  मुख्य अतिथि मध्य कमान के जनरल कमांडिंग आफिसर लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी मौजूद रहे।

◆ बग्घी पर सवार होकर आए         

लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी सम्मान समारोह में भाग लेने के लिए भरतपुर-बग्घी पर सवार होकर पहुंचे, उनकी बग्घी के साथ सेना और एनसीसी का अश्वारोही दल भी चल रहा था। इस बग्घी को 1974 में भरतपुर के महाराजा ने जीआरसी को भेंट किया था।

◆ सेना-परेड का किया मुआयना

लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने जीआरसी, सिख रेजीमेंट, जैक राइफाइल्स और सिग्नल कोर की बटालियन द्वारा प्रस्तुत की गई परेड का निरीक्षण किया। उनके साथ सेना की खुली जिप्सी में मध्य भारत एरिया के कमांडिंग आफिसर लेफ्टिनेंट जनरल एमके दास भी मौजूद रहे।

◆ पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया गया

डिमरी ने सेना के अधिकारियों एवं जांबाज जवानों को वीरता और विशिष्ट सेवा पुरस्कारों से सम्मानित किया। पुरस्कार विजेताओं को उनके शौर्य और राष्ट्र के प्रति समर्पण के लिए सम्मानित किया गया है। इनमें 11 वीरता पुरस्कार और 20 विशिष्ट सेवा पुरस्कार शामिल हैं। उन्होंने समारोह के दौरान 16 जीओसी-इन-सी यूनिट को प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए।

मध्य कमान अलंकरण समारोह के दौरान मेजर जगतार जोहल, हवलदार सोनित कुमार सैनी, मेजर अप्रांत रौनक सिंह, हवलदार भूपेंद्र चंद, मेजर मृत्युंजय कटोच, मेजर सौबम किनोबाबू सिंह, नायक निशांत शर्मा, सिपाही नरेंद्र शर्मा, सिपाही जितेंद्र यादव, मेजर आकाश सेन, मेजर अरुण कुमार को सेना-मेडल से सम्मानित किया गया। हवलदार सोनित कुमार सैनी और नायक निशांत शर्मा को मरणोपरांत सम्मानित किया गया। हवलदार सोनित कुमार की पत्नी गीता सैनी और नायक निशांत शर्मा की पत्नी सोनम शर्मा ने मेडल ग्रहण किया।

लेफ्टिनेंट जनरल ने सराहनीय और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए चार सूर्य कमान ट्राफियां भी प्रदान कीं। ये ट्राफियां सर्वश्रेष्ठ ईसीएचएस पालीक्लिनिक, सर्वश्रेष्ठ ग्रीन मिलिट्री स्टेशन, सर्वश्रेष्ठ जोनल मिलिट्री अस्पताल, सर्वश्रेष्ठ फील्ड अस्पताल भी प्रदान कीं।

इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने कहा कि भरतीय सेना के वीर जवान और उनका पराक्रम सेना की आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा बनेगा। जिन रणबांकुरों ने वीर गति प्राप्त की, उनके परिवार के साथ भारतीय सेना हमेशा कांधे से कांधा मिलाकर खड़ी रहेगी। इस अवसर पर डिमरी ने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने सभी रैंकों को हर क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और भारतीय सेना की उच्च परंपराओं को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने सेना के जवानों से आह्वान किया कि वे राष्ट्र निर्माण और राष्ट्र कल्याण के लिए भी प्रयास करें। समारोह में सेना के वरिष्ठ अधिकारी, नागरिक गणमान्य व्यक्ति और जबलपुर में निवास करने वाले पूर्व सैनिक उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close