टॉप न्यूज़

देश है पुकारता , पुकारती माँ भारती ……राष्ट्र सेविका समिति का पथ संचलन निकला

VILOK PATHAK / THE NI
राष्ट्र सेविका समिति जबलपुर महानगर द्वारा अपने स्थापना दिवस विजयादशमी के उपलक्ष में आज दिनांक 8 अक्टूबर 2023 रविवार को पथ संचलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।इस अवसर पर प्रांत बौद्धिक प्रमुख श्रीमती प्रतिमा बिसेनजी,  मुख्य अतिथि डॉक्टर श्रीमती विमला जैन जी व विभाग कार्यवाहीका श्रीमती प्रिया चौधरी जी की उपस्थिति रही ।
गांधी भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती प्रतिमा बिसेन जीने कहा कि
आयुर्वेद में कहा गया है
आ राष्ट्रे राजन्यः शूर इषव्योऽति व्याधी  महारथो जायताम्।
अर्थात हमारे राष्ट्र में सभी क्षत्रिय, वीर धनुर्धारी, लक्ष्यभेदी व महारथी हो।
 यह भारत भूमि, आर्यावर्त अनादि काल से एक राष्ट्र के रूप में अपने प्रतिष्ठा बनाए हुए हैं । सभी के सामर्थ्यवान होने की कामना करता रहा है । इस राष्ट्र भावना का आधार कोई भूमि का टुकड़ा नहीं अपितु  हमारा जीवन दर्शन है । भावनात्मक और सांस्कृतिक एकता इस राष्ट्र का निर्माण सूत्र है । हमारा रहन-सहन वेशभूषा मत पंथ भले ही अलग-अलग हो तथापि हम सब एक हैं।  हम मानव मात्र में एकता के दर्शन करते है, हम सब के सुख की कामना करते हैं  वर्तमान समय में कोरोना काल के दौरान भारत का यह राष्ट्रीय भाव पूरे विश्व को देखने मिला जब भारत की ओर से विश्व के सभी देशों के उदार मन से सहायता की गई । प्राचीन भारत का अखंड रूप पुनः स्थापित होना इस पूरे विश्व कल्याण के लिए आवश्यक है अतः हम सभी भारत माता की संतति को मन से बिना संदेह के उसे पुनः अखंड करने हेतु साधना करनी है तपस्या करनी है।
 पथ संचलन गांधी भवन टाउन हॉल से प्रारंभ होकर छोटी ओमती, करमचंद चौक ,मालवीय चौक, बड़ा फवारा होते  हुये गांधी भवन टाउन हॉल पर समाप्त हुआ संचालन में भगवा ध्वज  के नेतृत्व में दंड गण, घोष गण के साथ 300 सेविकाओं को ने पूर्ण गणवेश में कदम से कदम मिलते हुए संचलन किया ,जगह-जगह शहर के विभिन्न संगठनों के द्वारा पथ संचलन कर रही सेविकाओं के लिए देशभक्ति उद्घोष के साथ पुष्प वर्षा कर  भव्य स्वागत किया गया इस कार्यक्रम में राष्ट्र सेविका समिति की प्रांत प्राचारिका माननीय वसुधा जी प्रांत शारीरिक प्रमुख सुश्री भुवनेश्वरी जी महानगर विस्तारिका सुश्री कृतिका जी ,विभाग संपर्क प्रमुख श्रीमती प्रीतू सिंह तथा प्रांत व विभाग स्तर के अधिकारी गण प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close