टॉप न्यूज़

मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ की कार्यकारिणी ऑनलाइन वोटिंग से चुनी जाएंगी

NEWS INVESTIGATION "The Real Truth Finder"

@ VILOK PATHAK 

न्यूज़ इन्वेस्टिगेशन / न्यायाधीश संघ के दूसरी बार ऑनलाइन चुनाव होने जा रहे हैं। मप्र न्यायाधीश संघ के अध्यक्ष और कार्यकारणी सदस्यों के लिए 25 अगस्त को वोटिंग की जाएगी। जिसका टाइम टेबल भी जारी किया गया है।
न्यायाधीश संघ के चुनाव पूरी तरह से ऑनलाइन होने के कारण मध्यप्रदेश में यह दूसरा मौका है जब किसी चुनाव में वोट करने के लिए मतदाता को ना तो अवकाश लेना पड़ेगा ना ही अपने कार्यस्थल को छोड़कर यात्रा करनी पड़ेगी। इस चुनाव में ड्यूटी पर कर्मचारियों पर भारी भरकम खर्च और पुलिस सुरक्षा की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी।

21 अगस्त सुबह 10 बजे से 23 अगस्त शाम 5 बजे तक नामांकन भरे जाएंगे। 24 अगस्त दोपहर 1 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे रजिस्ट्रार जनरल मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के द्वारा जारी किए पत्र के पालन मे मुख्य चुनाव अधिकारी प्रधान जिला एवं सत्र न्यायधीश इंदौर ने ऑनलाइन चुनाव का टाइम टेबल जरी किया है। जिसके अनुसार 24 अगस्त दोपहर 1 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे, 24 अगस्त को ही दोपहर 3 बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी हो जाएगी। 25 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक न्यायिक अधिकारी अनलाइन वोट करेंगे और वोटिंग समाप्त होने के मात्र 15 मिनट बाद दोपहर 3 बजकर 15 मे निर्वाचित अभ्यर्थियों के नामों की घोषणा हो जाएगी।

न्यायाधीश संघ मध्यप्रदेश के पिछले चुनाव साल 2022 में हुए थे,वर्चुअल महाधिवेशन में कुल 1600 न्यायिक अधिकारी शामिल हुए थे। जिसमें 1479 ने मतदान किया। यानि राज्य में न्यायिक अधिकारियों के कुल कैडर के 89.63 प्रतिशत ने इस चुनाव मे भाग लिया था। जिसमें इंदौर के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुबोध कुमार जैन 567 मत हासिल कर अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। अब 2 वर्षों का कार्यकाल पूरा होने के बाद यह चुनाव हो रहे हैं। पिछले बार भी यह चुनाव ऑनलाइन मोड में ही हुए थे।
उच्च न्यायालय की आईटी विंग की सहायता से संघ द्वारा एक डेडीकेटेड पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर मतदाता यानि न्यायिक अधिकारी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग कर पदस्थापना के स्थान से ही गुप्त मतदान करेंगे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close