देश

International Yoga Day 2020: BJP सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने खास अंदाज में मनाया योग दिवस, शरीर पर मिट्टी का लेप लगाकर ऐसे किया योगासन

International yoga Day 2020: कोरोना वायरस संकट (Coronavirus) के बीच आज यानी 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है, लेकिन इस महामारी के चलते योग दिवस (Yoga Day) पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं किए गए हैं, लेकिन लोग सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए अपने घर में परिवार वालों के साथ योग दिवस मना रहे हैं. छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत के अलग-अलग शहरों में अनूठे अंदाज में लोग योग करते नजर आए. इस दौरान राजस्थान (Rajasthan) के टोंक (Tonk) से भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janata Party) के सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया (Sukhbir Singh Jaunpuria) भी अनोखे अंदाज में योग दिवस मनाते दिखे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के इस खास अवसर पर सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने अपने पूरे शरीर पर मिट्टी का लेप करके, जमीन पर बने आग के गोले के बीच बैठकर योग अभ्यास किया.

बीजेपी सांसद ने कहा कि शरीर पर मिट्टी का लेप लगाने के बहुत से फायदे हैं. अगर आप मिट्टी का लेप अपने बदन पर लगाते हैं तो इससे आपका डायबिटीज और शुगर ठीक हो जाता है. इतना ही नहीं इससे आपकी सारी बीमारियां भी ठीक हो सकती हैं.

बता दें कि 21 जून 2015 को पहली बार दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था और तब से हर साल 21 जून को योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है. दरअसल, 27 दिसंबर 2014 को प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को योग दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव दिया था, जिसके बाद 21 जून 2015 को पहली बार दुनिया भर में योग दिवस मनाया गया. इस साल कोरोना संकट के चलते डिजिटल तरीके से इस दिवस को मनाया जा रहा है. इस साल योग दिवस का विषय ‘ घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया को योग की जरूरत पहले से कही ज्यादा महसूस हो रही है. योग की यह प्राचीन भारतीय परंपरा बड़ी संख्या में दुनिया भर में कोविड-19 से संक्रमित रोगियों के लिए इस बीमारी को हराने में मददगार साबित हो रही है. उन्होंने कहा कि COVID-19 वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र पर हमला करता है, इसलिए उसे मजबूत बनाने के लिए प्राणायाम और अनुलोम-विलोम जैसे योग अभ्यास करने चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close