टॉप न्यूज़मध्यप्रदेश

कोरोना से बिगड़ते हालात में आरएसएस संभाल रहा मोर्चा

संघ ने विद्या भारती के लगभग 200 से ज्यादा स्कूल कोरोना की सुविधाओं के लिए सौंपने का प्रस्ताव मप्र सरकार को दिया ..

◆विलोक पाठक

भोपाल / देश में होने वाली किसी भी विपत्ति से निपटने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हमेशा कमरकस लेता है । कोरोना से निपटने के लिए कई सामाजिक संगठन सरकार की मदद कर रहे हैं। भारतीय सेना के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ही बड़े पैमाने पर विषम परिस्थितियों में मदद के लिए सामने आता है ,और समर्पण के साथ जनता की सेवा के लिए जुट जाता है । संघ में सेवा भाव और समर्पण का एक अपना अलग ही सिद्धांत है, जिसके लिए यह पहचाना जाता हैं । संघ के स्वयंसेवक किसी भी विषम परिस्थिति मैं अपने को झोंकने हमेशा तैयार रहते हैं ….वर्तमान में मध्यप्रदेश में कोरोना काल की भयावह स्थिति को देखते हुए आरएसएस ने अपने स्वयंसेवकों को जनता की सेवा के लिए आग्रह किया है । एवं बड़े स्तर पर वैचारिक रूप से निर्णय लेकर सरकार को अपने अनुषांगिक संगठन विद्या भारती द्वारा संचालित लगभग 211 स्कूल मध्य प्रदेश सरकार को कोरेन्टीन सेंटर हेतु सौंपने का आग्रह किया है ।
उल्लेखनीय है कि संघ के द्वारा संचालित विद्या भारती के पास स्वयं के भवन है जो इस समय पीड़ित मानवता के लिए उपयोगी हो सकते हैं । संघ सूत्रों के अनुसार जनता या पीड़ित मानवता की सेवा के संघ ने कमान संभाल ली है । देश पर आए इस विषम काल पर स्वयं सेवक अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों की सेवा कर रहे हैं विभिन्न जगहों पर संघ के स्वयंसेवक मजबूर और लाचार लोगों को भोजन पहुंचा रहे हैं । संघ ने ग्वालियर-चंबल के 16 जिलों में 100 क्वारंटीन सेंटर बनाने का प्रस्ताव दिया है ।
उल्लेखनीय है कि विद्या भारती स्कूलों और अन्य संसाधनों की सूची संघ परिवार ने सरकार को सौंपी है। राज्य भर में और भी स्कूलों का चयन किया है, जहां सरकार कोविड केयर सेंटर चला सकती है।
आरएसएस और उसके सहयोगी संगठनों के पास बड़े शहरों में बड़ी जगह उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल कोरोना से बचाव के लिए किया जा सकता है। वहीं, कुछ स्कूल शहर के बाहर ग्रामीण इलाकों में है। संघ ने
16 जिलों में टीकाकरण के लिए भी 111 केंद्र दिए हैं।

◆ भोजन वितरण भी कर् रहा संघ…

कोरोना कर्फ्यू की वजह से आरएसएस , पीड़ित और जरूरत मंदों को भोजन वितरण भी कर रहा है। साथ कोविड मरीजों को राहत देने के लिए हेल्प डेस्क भी तैयार की है, जिसके जरिए लोगों की मदद की जा रही है ।
मदद के लिए स्वंयसेवकों को कहा । साथ ही आग्रह किया कि महत्वपूर्ण दवाएं भी दी जाएं।

बहरहाल जो भी हो देश में चल रही इस महामारी की विषम परिस्थिति में देखते हुए सेवा भावऔर समर्पण से जुड़े आरएसएस और उसके अनुषंगिक संगठन पिछले कोविड काल से अभी तक मोर्चा संभाले हुए है ।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close