टॉप न्यूज़देश

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री के ठिकानों पर CBI के छापे, कई लोगों पर मामला दर्ज

मुंबई / पूर्व गृह मंत्री देशमुख के नागपुर और मुंबई स्थित परिसरों पर छापेमारी की जा रही है. हालांकि एजेंसी ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी कि छापेमारी किस मामले में की जा रही है.

कहा जा रहा है कि सीबीआई ने देशमुख और कुछ अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत ‘‘सार्वजनिक कर्तव्यों के अनुचित और बेईमानी पूर्ण निर्वहन के जरिए अनुचित लाभ अर्जित करने की कोशिश’’ का मामला दर्ज किया है.
उल्लेखनीय है कि मुंबई में वसूली कांड में भी अनिल देशमुख के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने लुकआउट नोटिस जारी किया था. नोटिस जारी होने के बाद अनिल देशमुख देश छोड़कर नहीं जा सकते हैं. देशमुख पर आरोप है कि उन्होंने महाराष्ट्र के गृह मंत्री रहते 100 करोड़ से ज्यादा की वसूली करवाई थी.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पेश होने के लिए प्रवर्तन निदेशालय की ओर से अनिल देशमुख को पांच बार नोटिस जारी किया गया लेकिन पेश नहीं हुए. एजेंसी ने बताया है कि पेशी को लेकर अनिल देशमुख और उनके वकीलों की ओर से ईडी को हर बार अलग-अलग दलील दी जा रही है

गौरतलब है कि पिछले महीने ही अनिल देशमुख और उनके परिजनों से संबंधित संस्थानों पर छापेमारी के बाद आयकर विभाग ने 17 करोड़ रुपये की ”आय छिपाने” का पता लगाया था. आयकर विभाग ने देशमुख से जुड़े नागपुर स्थित एक न्यास में वित्तीय गड़बड़ियों का भी पता लगाया था, जो तीन शैक्षणिक संस्थान चलाता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close