टॉप न्यूज़

राजधानी भोपाल में 13 मार्च को जंगी प्रदर्शन करेंगे सभी कर्मचारी संघ …..

जबलपुर-पुरानी पेंशन बहाली संघ के नेतृत्व में पुरानी पेंशन की मांग को लेकर प्रदेश के पेंशन विहीन कर्मचारी 13 मार्च को राजधानी भोपाल में एक बड़ा आंदोलन कर रहे हैं। यह जानकारी देते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौहान ने बताया कि तत्कालीन केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2004 से नियुक्त होने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) बंद करके नई पेंशन योजना(NPS) लागू की गई है । उसी के अनुरूप मध्य प्रदेश सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों के लिए 1 जनवरी 2005 से पुरानी पेंशन योजना बंद करके नई पेंशन योजना लागू कर दी है, जिसके चलते कर्मचारियों का सेवानिवृत्ति के पश्चात का भविष्य अंधकार में हो गया है।
जहां पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के समय मिल रहे अंतिम वेतन का आधा पेंशन के रूप में प्राप्त होता है, वहीं नई पेंशन योजना में कर्मचारियों एवं शासन की ओर से जमा अंशदान की राशि को शेयर मार्केट में लगा दिया जाता है, जिससे कर्मचारियों का भविष्य मार्केट पर निर्भर हो गया है। इस प्रकार से जमा राशि का 60% सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को एकमुश्त दिया जाता है जिस पर आयकर भी लगता है तथा शेष 40% राशि का ब्याज से पेंशन दी जा रही है जो मात्र 600 रु. से लेकर 1200 रुपए ही बन रही है। 62 वर्ष की उम्र में जहां बीमारियां घेर लेती है वहीं आय का कोई अन्य साधन नहीं होने से कर्मचारियों को दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर होना पड़ता है।
श्री चौहान ने बताया 1 दिन भी विधायक या सांसद बनने पर हमारे माननीय जनप्रतिनिधि गणों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाता है तथा कई माननीयों को 1 से अधिक पेंशन की पात्रता है किंतु जो कर्मचारी पूरे जीवन भर सरकार की सेवा करता है उसे पुरानी पेंशन नहीं दी जा रही है, जबकि बुढ़ापे में सबसे अधिक आर्थिक मदद की आवश्यकता होती है। हमारे पड़ोसी राज्य राजस्थान की सरकार ने वहां के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी है तथा छत्तीसगढ़ झारखंड एवं अन्य कुछ राज्यों ने पुरानी पेंशन बहाल करने की घोषणा कर दी है। किंतु मध्यप्रदेश में संवेदनशील मुख्यमंत्री होने के बावजूद कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ नहीं मिल पाया है।
कर्मचारी संघ की मांग है कि मध्य प्रदेश के समस्त कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता मान्य करते हुए “बुढ़ापे की लाठी” पुरानी परिवार पेंशन योजना अविलंब लागू करें, ताकि प्रदेश के कर्मचारी और अधिकारी सम्मान के साथ अपने जीवन का उत्तरार्ध गुजार सकें।

👉 नीचे दी गयी लिंक को खोलने के लिए लिंक को दबाकर होल्ड करें …

🔛 Dailyhunt -: http://dhunt.in/sVFZv?s=a&uu=0x5f257125f477992e&ss=wsp

🔛 Twitter. https://twitter.com/NiVilok?t=oCjiqzM_Cuk-Sou60AWTbg&s=08

🔛 facebook https://www.facebook.com/News-Investigation-104482068560077/

🔛 Telegram -: https://t.me/+n9m2Vhv7txk1YmQ1
🔛 Pinterest – : https://pin.it/7BXlaug
📡 newsinvestigation.tv

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close