टॉप न्यूज़मध्यप्रदेश

जनजातीय गौरव दिवस पर जबलपुर से सुभद्रा कुमारी चौहान के निवास की मिट्टी का कलश जाएगा भोपाल

जबलपुर। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर 15 नवंबर को भोपाल मेंहोने वाले जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम के लिए प्रदेश के सभी जिलों से महापुरुषों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जन्मस्थली एवँ कर्मस्थली की मिट्टी को भोपाल लाया जा रहा है इसी तारतम्य में जबलपुर से सुभद्रा कुमारी चौहान के निवास स्थान की मिट्टी को कलश में एकत्रित कर भोपाल ले जाने राइट टाउन स्थित उनके से भाजपा महानगर द्वारा मिट्टी ली गई जिसे भोपाल भेजा जाएगा।

कार्यक्रम के प्रभारी नगर महामंत्री रत्नेश सोनकर ने बताया कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर भोपाल पधारकर राष्ट्रीय जनजाति गौरव दिवस का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले महापुरुषों की जन्मस्थली और कर्मस्थली की मिट्टी को भोपाल लाकर पूजन किया जाएगा इस हेतु भाजपा महानगर ने तय किया कि हमारे शहर का गौरव स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रही महान कवियत्री और लेखिका श्रीमती सुभद्रा कुमारी चौहान जिनकी कर्मस्थली और विवाह के बाद निवास स्थान भी जबलपुर रहा है उनके निवास की मिट्टी को जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में पहुँचाया जाएगा इस हेतु हम सभी उनके निवास गए और वहाँ की मिट्टी को एकत्र किया जिसे लेकर नगर मंत्री श्री राघवेंद्र यादव लालू भोपाल जाएंगे।

रत्नेश सोनकर ने बताया कि 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित जनजाति महासम्मेलन में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी योजनाओं का शुभारंभ करेंगे साथ ही महापुरुषों के निवास एवं जन्मस्थान की मिट्टी का पूजन महासम्मेलन में किया जाएगा। जबलपुर की गोंडवाना संस्कृति को मजबूत बनाए रखने के लिए जिन्होंने उल्लेखनीय कार्य किए और स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया उनकी निवास की मिट्टी का कलश भी भोपाल भेजा जा रहा है जबलपुर से महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और प्रसिद्ध कवियत्री श्रीमती सुभद्रा कुमारी चौहान के निवास की माटी का कलश भी भोपाल भेजा जा रहा है । सुभद्रा कुमारी चौहान ने राष्ट्रीय चेतना की एक सजग कवियत्री थी जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अनेको जेल यातनाएं झेली उसके पश्चात भी उन्होंने अनुभूतियों को कहानी एवं कविता में व्यक्त किया उनका साहित्य और स्वाधीनता संघर्ष हम सबके लिए प्रेरणा है इसलिए आज हम सभी भाजपा कार्यकर्ता उनके निवास की मिट्टी को भोपाल जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में भेज रहे हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close