अपराधटॉप न्यूज़देश

Agnipath: देश के कई हिस्सों में भारी ववाल के साथ ट्रेनों में तोड़फोड़-आगजनी, डिप्टी सीएम के घर हमला,

देश व्यापी रिपोर्ट

BY – VILOK PATHAK

न्यूज़ इन्वेस्टीगेशन  / अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में छात्रों के प्रदर्शन की खबर आ चुकी है। इनमें से कई राज्यों में छात्र हिंसात्मक रवैया अपना रहे हैं।
सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। योजना के खिलाफ विरोध की आग अब तक देश के 15 राज्यों तक फैल चुकी है।
यूपी, बिहार, राजस्थान में कई ट्रेनों में तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। सबसे ज्यादा असर यूपी और बिहार में देखने को मिल रहा है। बिहार के बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ। घर पर पत्थर बरसाए गए हैं। इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है कहां-कहां कैसे हो रहा बवाल ….

◆ दिल्ली में  -: दिल्ली में छात्र-युवा संघर्ष समिति अग्निपथ योजना का विरोध कर रही है। प्रदर्शन के कारण खराब हुए माहौल को देखते हुए एहतियातन दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और आईटीओ मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं। आईटीओ के पास सैकड़ों की संख्या में युवा उमड़ पड़े। सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। पुलिस ने विरोध कर रहे छात्रों को लाठी फटकाकर तितर-बितर किया। कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया गया है\

◆ तेलंगाना में -: सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों की बोगियों में आग लगा दी साथ ही यात्रियों पर पथराव किया है इसमें एक की मौत भी हो गई । रेलवे जीएम के मुताबिक करीब 20 करोड़ का नुकसान हो गया है।

◆ बिहार में – : बेतिया स्थित डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया। यहां भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ। घर पर पत्थर बरसाए गए हैं। इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है।
अग्निपथ योजना को लेकर सबसे ज्यादा बवाल बिहार में  चल रहा है। यहां 15 से ज्यादा जिलों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।  समस्तीपुर में आज सुबह जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी जिसमें ट्रेन की दो बोगियां जलकर खाक हो गईं। इसके अलावा लखीसराय में उपद्रवियों ने विक्रमशिला एक्सप्रेस में आग लगा दी। इसमें एक यात्री के मौत की खबर आ रही है।

◆ हरियाणा में -: हरियाणा के गुरुग्राम, रेवाड़ी और पलवल में बवाल हुआ। प्रशासन ने स्थितियां देखते हुए फरीदाबाद के वल्लभगढ़ इलाके में इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद कर दी हैं। अगले 24 घंटे तक सेवाएं बंद रहेंगी। जींद के नरवाना में युवाओं ने विरोध प्रदर्शन करते वक्त जींद-दिल्ली-भटिंडा रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। बड़ी संख्या में युवा ट्रैक पर बैठ गए हैं।
10 से ज्यादा जिलों में अग्निपथ को लेकर विरोध जारी है। युवाओं की मांग है कि इस योजना को रद्द करके पुराने नियम से ही भर्ती की जाए। गुरुग्राम में इसको लेकर प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार का पुतला भी फूंका।

◆ उत्तर प्रदेश में – : 20 से ज्यादा जिलों में युवा सड़क पर उतर आए हैं। बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। बलिया में उपद्रवियों ने बलिया-वाराणसी मेमू व बलिया-शाहगंज ट्रेन में तोड़फोड़ की है। प्लेटफार्म की दुकानों व निजी बस को भी तोड़ा। पुलिस, पुलिस चौकी, मालगोदाम, सड़कों पर भी पथराव हो रहा है।
वहीं, पुलिस ने सौ से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया है। इलाके में रुक-रुककर बवाल अब भी जारी है। सेना भर्ती के नए नियम के खिलाफ यूपी भी जल रहा है।

◆मध्य प्रदेश  में -:  मध्यप्रदेश के इंदौर में छात्रों ने बवाल किया है। ग्वालियर में उपद्रवियों ने कई ट्रेनों में तोड़फोड़ की। इंदौर रेलवे स्टेशन पर छात्रों ने पथराव किया है। साथ ही तोड़फोड़ की है। उन्हें भगाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं।
इसके अलावा भी राज्य के कई जिलों में के विरोध प्रदर्शन की खबर है।

◆ पंजाब में  – : कई जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किया है। संगरूर में बड़ी संख्या में सेना भर्ती के अभ्यर्थी सड़क पर उतर आए। रैली निकालकर केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया।

◆ राजस्थान में -: जयपुर में कलेक्ट्री सर्किल पर भारी भीड़ जमा हो गई। भीलवाड़ा में भी पुलिस को प्रदर्शनकारियों का विरोध प्रदर्शन झेलना पड़ा। अजमेर में भी युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया। नागौर में आरएलपी एमएलए नारायण बेनीवाल सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ विरोध प्रदर्शन करते नजर आए। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के लगभग सभी शहरों में विरोध प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों ने टोंक, जयपुर, भीलवाड़ा, सीकर, जोधपुर समेत कई जगह रास्ते रोकने की कोशिश की। कई जगह से लाठीचार्ज की खबर भी आ रही है।

◆ उत्तराखंड में -: यहां हल्द्वानी में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवकों पर पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू की तो भगदड़ मच गई। इस बीच लाठीचार्ज से बचने के लिए कई युवक नहर में कूद गए। हल्द्वानी के साथ ही टनकपुर में भी युवाओं ने प्रदर्शन शुरू कर दिया।
◆ पश्चिम बंगाल में -:   प्रदर्शनाकारियों ने ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज को रोकने की कोशिश की। लेकिन पुलिस ने लोगों को तुरंत हटाते हुए रास्ता खाली कर दिया। पश्चिम बंगाल के कई जिलों से प्रदर्शन होने की खबर आ रही है।
◆ जम्मू में -:  युवाओं ने रिहाड़ी चुंगी स्थित सेना कार्यालय के बाहर भी प्रदर्शन किया। इसमें 2021 में हुई सेना भर्ती की लिखित परीक्षा करवाने की मांग की। युवाओं ने कहा कि चार साल फौज में नौकरी करने के बाद उनका भविष्य क्या होगा, पता नहीं। जम्मू-कश्मीर के युवाओं ने भी प्रदेश के कई हिस्सों में सड़क पर उतरकर विरोध किया। युवाओं ने रैली निकालकर तवी पुल पर यातायात जाम कर सरकार से इस योजना को कृषि कानूनों की तरह रद्द करने की मांग की।

◆ हिमाचल प्रदेश में  -:  ऊना जिले के दौलतपुर चौक में सरकार के इस फैसले से नाराज युवाओं ने रैली निकाली और जमकर नारेबाजी की। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। कांगड़ा जिले के जसूर में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना के विरोध में चक्का जाम कर दिया है।
जसूर में एक किलोमीटर से लंबा जाम तीन तरफ से लगा हुआ है। एक घंटे से युवाओं ने नेशनल हाईवे-154 को जाम कर रखा है। कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार का पुतला भी फूंका।

◆ युवाओं कि आड़ में राजनैतिक दल सक्रिय 
ज्यादातर राज्यों में छात्र किसी संगठन के बैनर तले विरोध प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। कुछ जगहों पर राजनीतिक दलों के युवा संगठन भी इस विरोध में उतर गए हैं। दिल्ली के जंतर मंतर पर कांग्रेस की यूथ विंग एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने योजना के विरोध में प्रदर्शन किया। वहीं, दिल्ली में ही आईटीओ पर आम आदमी पार्टी की यूथ विंग ने भी अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया। राजनीतिक तौर पर बात करें तो सभी विपक्षी पार्टियों ने योजना का विरोध किया है।

कोचिंग संचालको पर शक की सुई ?-:

मप्र में इस हंगामे में कुछ कोचिंग संचालकों की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया है। बात चिंतनीय है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को आखिर भडकाने में किस मास्टर माइंड का हाथ हो सकता है | देश में सरकार विरोधी गुट किस हद तक जा सकते है इस तथ्य कि जाँच अवश्य होना चाहिए |

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close