टॉप न्यूज़मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश न्यायाधीश संघ के वर्चुअल महाधिवेशन में चुना जाएगा संघ अध्यक्ष : 1650 न्यायिक अधिकारी होंगे शामिल.

जबलपुर । न्यायमूर्ति रवि मलीमठ, मुख्य न्यायाधिपति, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की प्रेरणा और मार्गदर्शन पर मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ 3 जुलाई, 2022 रविवार को अपनी तरह का पहला कार्यक्रम मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ का वर्चुअल महाधिवेशन एवं ऑनलाइन चुनाव आयोजित करने जा रहा है । यह वर्चुअल महाधिवेशन देश में आयोजित अपनी तरह का पहला आयोजन है।
इस महाधिवेशन में मध्यप्रदेश के लगभग 1650 न्यायिक अधिकारियों के भाग लेने की उम्मीद है । सम्मेलन के बाद मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा, जो राज्य के न्यायिक अधिकारियों के कल्याण के लिए काम करने वाली प्रमुख संस्था है । न्यायाधीश संघ दिनांक 27-08-1998 को एक पंजीकृत सोसायटी के रूप में अस्तित्व में आया और अपने विनियमों द्वारा संचालित होता है। न्यायाधीश संघ का मुख्य उद्देश्य न्यायिक अधिकारियों के कार्यस्थल पर अनुकूल वातावरण बनाने, सेवा शर्तों में सुधार, उनके बौद्धिक उत्थान के लिए काम करना और लगातार परिवर्तनशील परिवेश के प्रतिचेतना और जागरुकता पैदा करते हुए देश के नागरिकों को सामाजिक, राजनैतिक व आर्थिक न्यायदान प्रदान करने के लिए न्यायिक अधिकारियों को प्रेरित करना है।
न्यायाधीश संघ के निर्वाचित अध्यक्ष, संघ के सचिव तथा अन्य पदाधिकारियों के नामों का प्रस्ताव करेंगे और कार्यकारणी का गठन करेंगे। महाधिवेशन का शुभारंभ निवर्तमान अध्यक्ष के अभिभाषण से होगा और उसके बाद वरिष्ठता के क्रम में अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों के अभिभाषण होंगे।
न्यायिक अधिकारियों द्वारा उनकी पदस्थापना के स्थान से गुप्त मतदान सुनिश्चित करने के लिए न्यायाधीश संघ द्वारा एक पोर्टल बनाया गया है। ईमेल और सोशल मीडिया पर भी हेल्प वीडियो और वोटिंग लिंक प्रसारित किए गए हैं। न्यायिक अधिकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके अपना वोट डाल सकते हैं। वोटिंग सुबह 11 बजे शुरू होगी और लिंक दोपहर 03 बजे तक खुली रहेगी। श्रीमती गिरिबाला सिंह, प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश, भोपाल को मुख्य चुनाव अधिकारी नामित किया गया है। श्री अजय सिंह ठाकुर और श्री आरपीएस चुण्डावत सहायक निर्वाचन अधिकारी हैं।
न्यायाधीश संघ के अध्यक्ष का कार्यकाल दो वर्ष का होता है।वर्तमान अध्यक्ष वर्ष 2019 में चुने गए थे। हालांकि महामारी कोविड-19 के प्रकोप के कारण 2021 में चुनाव नहीं हो सके थे, माननीय न्यायमूर्ति श्री रवि मलीमठ, मुख्य न्यायाधिपति, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने न्यायाधीश संघ के सदस्यों को ऑनलाइन मोड में चुनाव कराने के लिए प्रेरित किया जिससे की मतीन्यायिक समय और ऊर्जा की बचत होगी । मप्र जैसे बड़े राज्य में ऑनलाइन चुनाव से समय और खर्च की काफी बचत होगी और न्यायिक अधिकारियों को मतदान के लिए यात्रा करने के लिए अपना स्थान नहीं छोड़ना होगा। इसके अलावा, चुनाव के कारण न्यायिक कार्य में कोई बाधा भी नहीं आएगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close