टॉप न्यूज़

मुहर्रम के दौरान देश मे कई शहरों में हिंसा: दिल्ली, यूपी और बिहार तक उपद्रवियों ने मचाया उत्पात

VILOK PATHAK 

देशभर में मुहर्रम के दिन दिल्ली से लेकर बिहार तक उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया जमकर हिंसा हुईमुहर्रम जुलूस के दौरान हुई हिंसा की तस्वीरें दिल्ली, वाराणसी, पीलीभीत, कैमूर और कई जगहों से आई हैं, जहां उपद्रवियों ने जुलूस की आड़ में जमकर हिंसा की।

पुलिस और आम लोगों पर पथराव किया गया।  मुहर्रम के मातम जुलूस में उपद्रवियों ने सड़कों पर तांडव मचाया । जहां भी उपद्रवियों कौ मौका मिला, सड़कों को ईंट पत्थरों से पाट दिया गया। पत्थरबाजी में किसी का सिर फूटा तो किसी का हाथ टूट गया। दर्जनों गाड़ियों को चकनाचूर कर दिया गया।

◆ दिल्ली में ताजिया जुलूस के दौरान जमकर हंगामा

दिल्ली में नांगलोई इलाके में जुलूस के दौरान कुछ उपद्रवी सूरजमल स्टेडियम में जबरन घुसने की कोशिश कर रहे थे। काफी देर तक नारेबाजी होती रही। उपद्रवी स्टेडियम के अंदर ताजिया दफनाना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने ऐसा करने से रोक दिया।  उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इसके बाद हालात और खराब हो गए। मजबूरन पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस दौरान रोड पर काफी भीड़ थी। उपद्रवियों ने गाड़ियों और बसों को निशाना बनाकर पत्थरबाजी की। बसों के अंदर लोग बैठे हुए थे जिन पर लाठी डंडों से हमला किया गया। गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए।

वाराणसी में ताजिए को लेकर जमकर बवाल , शिया और सुन्नी समुदाय भिड़े ।

 
जैतपुरा थाना इलाके के दोशीपुरा में ताजिया जुलूस को लेकर शिया और सुन्नी समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। ताजिए को लेकर जमकर बवाल हुआ। पहले दोनों तरफ से जमकर नारेबाजी की गई। फिर देखते ही देखते पथराव शुरू हो गया। इस दौरान जमकर ईंट पत्थर चले। दोनों पक्षों के पथराव में दर्जनों गाड़ियां चकनाचूर हो गईं।  सूचना मिलते ही फौरन पुलिस और RAF की टीम मौके पर पहुंच गई। हंगामा कर रहे उपद्रवियों को वहां से खदेड़ा। इस पत्थरबाजी में करीब 50 लोग घायल हुए हैं। उपद्रवियों एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां तोड़ दीं।

बिहार के कैमूर में मंदिरों पर पत्थरबाजी
बिहार के कैमूर में तजिया जुलूस के दौरान भी दो पक्ष एक दूसरे को मारने पर आमादा दिखे। दोनों तरफ से लाठियां चलीं, पत्थर चले। जुलूस जंग के मैदान जैसा हो गया। पहले जमकर नारेबाजी की गई, उसके बाद लाठी डंडों से हमले शुरु हो गए। इस दौरान उपद्रवियों ने मंदिरों को भी टारगेट किया। मंदिरों पर पत्थरबाजी करके माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तुरंत हालात कंट्रोल में लेने की कोशिश की, लेकिन पत्थरबाजों ने पुलिस पर भी पथराव कर दिया जिसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज करके उपद्रवियों को खदेड़कर हालात काबू में किए।

◆ पीलीभीत में ताजिएदार और कांवड़िये भिड़े
पीलीभीत में ताजिएदार और कांवड़िये आमने सामने आ गए। पुलिस लगातार दोनों पक्षों को समझाने की कोशिश करती रही, लेकिन इसके बाद विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों पक्षों में पत्थरबाजी शुरू हो गई। घटना के बाद मौके पर भारी पुलिस बल और पीएसी को तैनात कर दी गई, पत्थरबाजी में सीओ सदर भी घायल हो गए। जिसके बाद ताजिएदारों ने हाईवे जामकर दिया।  इस बवाल में कई सरकारी गाड़ियां टूट गईं।

बहरहाल मुहर्रम के दौरान देश के कई हिस्सों में हुई हिंसा एक सोची समझी सोच और साजिश का हिस्सा समझ मे आती है । क्योंकि स्थान अलग अलग परन्तु उपद्रव का तरीका एक सा है ।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close