मध्यप्रदेश

नदी में डूब रही मुस्लिम युवती की, विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष ने बचाई जान

दिनेश चौबे

“The NI / न्यूज़ इन्वेस्टिगेशन – दमोह -जहाँ आज जाति धर्म के नाम पर लोग एक दूसरे की जान लेने पर उतारू रहते हैं। वहीं हटा के हिन्दू परिवार के नौजवानों ने कौमी एकता की वास्तविक मिसाल पेश की है।जहां उन्होंने अपनी जान की परवाह किये बिना पानी में डूब रही मुस्लिम युवती की जान बचाई। बचाने वालों में विहिप के प्रखंड अध्यक्ष सहित बजरंग दल के कार्यकर्ता एवं स्थानीय लोग शामिल थे।

प्रत्यक्षदर्शियो के अनुसार बुधवार की दोपहर हटा में एक मुस्लिम युवती ने सुनार नदी में छलांग लगा दी। देखते ही देखते युवती डूबने लगी। घाट के समीप खडे बिहारी जी सेवा समिति के सदस्य ने हटा के बबलू राय को फोन पर सूचना दी। जानकारी लगते ही बबलू राय अपने साथियों के साथ तुरंत घाट पर जा पहुंचे। जहां युवती हिचकी लेती हुई डूबती जा रही थी। बब्लू ने घाट के समीप रहने वाले सुक्की रैक्रवार व नन्नू रेक्रवार को मदद के लिए बुलाया, और देखते ही देखते तीन युवक नदी में बचाने कूद गये। जहां युवती को रेसक्यू कर पानी के बाहर निकाला । पानी से बाहर निकलते ही युवती अर्धबेहोशी की हालत में आ चुकी थी। जहां बबलू राय एवं उसके साथियों ने प्राथमिकी उपचार कर युवती के शरीर से पानी बाहर निकाला। पानी बाहर निकलते ही लड़की होश में आ गई। घटना की जानकारी हटा पुलिस को दी गई, जहां मौके पर पहुंची पुलिस युवती को पूछताछ हेतू थाने ले गई। वहीं युवती के परिजनों को सूचना देकर थाने बुलाया गया। जहाँ परिजनों ने बताया कि युवती रुखसाना (काल्पनिक नाम) निवासी हटा लंबे समय से तनाव में चल रही थी और मानसिक रूप कमजोर है। जिसके कारण उसने आज यह कदम उठाया।

◆ विश्व हिन्दू परिषद के प्रखंड अध्यक्ष हैं बबलू

दरअसल युवती की जांच बचाने वाले बबलू राय हटा से विश्व हिंदू परिषद के प्रखंड अध्यक्ष है एवं लंबे समय से बजरंग दल से जुड़े रहे हैं, साथ बिहारी जी सेवा समिति के माध्यम से सुनार नदी की स्वच्छता व संरक्षण के लिए कई वर्षों से निरंतर अभियान चला रहे हैं।घाट के नजदीक घर होने के कारण पहले भी कई बार लोगों की मदद कर चुके हैं।इसके अलावा जान बचाने में शामिल सभी हिन्दू युवक बजरंग दल से जुड़े हैं। युवकों द्वारा बिल्कुल ठीक समय पर युवती का रेसक्यू कर उसे प्राथमिक उपचार देने से उसकी जान बच गई। वैसे तो बबलू राय और उनके साथी सुनार में कई लोगों को पानी में डूबने से बचा चुके हैं।
लेकिन इस बार पीड़ित मुस्लिम समुदाय की होने के कारण सब लोग बब्लू, नन्नू, सुक्की सहित सभी हिन्दू युवकों की तारीफ कर रहे हैं।

◆ संगठन सिखाता है सर्वधर्म समभाव

बबलू राय ने बताया कि हमारा सनातन धर्म सर्वधर्म समभाव सिखाता है। यही शिक्षा हमें विहिप में दी जाती है कि मुसीबत में फंसे मनुष्य के प्राणों की रक्षा करना ही मानवता है ।

◆ इनका कहना है

सुबह नावघाट पर मदारछल्ला निवासी नीलू पठान नाम की लड़की के नदी में डूबने घटना सामने आई है। जिसे राय समाज व रैक्रवार समाज के लोगों ने बचाया था। परिजनों को हिदायत देते हुये लड़की सुपुर्द कर दी गई है।
मनीष कुमार
थाना प्रभारी, हटा

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close