Jabalpur

श्रमिक ट्रेनों में पमरे प्रशासन नाश्ता में पोहा, केला, चिप्स तो लंच-डिनर में बिरयानी, पूरी, सब्जी दे रहा

जबलपुर. एक तरफ तो कोरोना संक्रमण काल में प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को समय पर भोजन नहीं मिल रहा है और इसकी शिकायत सामने आ रही है, लेकिन दूसरी तरफ पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, भोपाल व कोटा मंडलों से गुजरने वाली इन ट्रेनों के श्रमिकां के लिए समय पर नाश्ता, पानी, लंच, डिनर का खास प्रबंध किया गया है.

विशेष बात यह है कि नाश्ता में जहां पोहा, केला, चिप्स दिया जा रहा है तो लंच-डिनर में पुड़ी, सब्जी के अलावा अचार, सलाद व वेज बिरयानी दी जा रही है. साथ ही भीषण गर्मी में गला तर करने के लिए ठंडी पानी की बोतलें भी मुहैया कराई जा रही हैं.

कोविड-19 कोरोना वायरस के प्रसार को खत्म करने हेतु जारी लॉकडाउन की अवधि में प्रवासी श्रमिकों, तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को उनके गृह नगर भेजने हेतु गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार रेलवे श्रमिक स्पेशल गाडिय़ाँ चला रहा है, जिनमें से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड की ओर जाने वाली बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल गाडिय़ां पश्चिम मध्य रेल तीनों मंडलों जबलपुर मण्डल ,भोपाल मण्डल एवं कोटा मण्डल से प्रतिदिन होकर गुजर रही हैं.

मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी पमरे श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने बताया कि महाप्रबंधक, पश्चिम मध्य रेल के कुशल निर्देशन एवं मण्डल रेल प्रबंधकों के नेतृत्व में मानक प्रोटोकाल के अनुसार वाणिज्य अधिकारियों व पर्यवेक्षक कर्मचारियों, रेलवे सुरक्षा बल एवं पमरे भारत स्काउट एंड गाइड द्वारा तीनों मण्डलों के विभिन्न स्टेशनों पर श्रमिक स्पेशल गाडिय़ों में समयानुसार नास्ता,लंच एवं डिनर भोजन और पानी के बॉटल आईआरसीटीसी के समन्वय से उपलब्ध कराए जा रहे है.

जिसके अंतर्गत भोजन में यात्रियों को पूरी भाजी, रोटी, पुलाव, वेज बिरयानी, अचार, सलाद, खिचड़ी और नास्ते में ब्रेड, केला,चिप्स, नमकीन, बिस्किट हलवा, पोहा उपलब्धता के अनुसार दिए जा रहे हैं. खाने में हाइजीन का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, जिससे यात्रियों को स्वच्छ व साफ खाना मिल सके. यात्रियों की खाने की अपूर्ति करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

इतनी संख्या में किया भोजन, नाश्ता का वितरण

सीपीआरओ श्रीमती प्रियंका दीक्षित के मुताबिक इसी सेवा के तहत दिनांक 27 मई 2020 को पश्चिम मध्य रेलवे से होकर गुजरने वाली श्रमिक स्पेशल गाडिय़ों में यात्रा करने वाले प्रवासी भाई, बहनों एवं उनके बच्चों को मण्डलों के रेल कर्मी कोरोना योद्धाओं ने आईआरसीटीसी के समन्वय से भोपाल मण्डल पर 79 श्रमिक गाडिय़ों में 1,13,580 फुड पैकेट (नाश्ता,लंच,डिनर) और पानी की बॉटल, जबलपुर मण्डल पर 34 श्रमिक गाडिय़ों में 55,580 फुड पैकेट (नास्ता, लंच, डिनर) और पानी की बॉटल एवं कोटा मण्डल पर 18 श्रमिक गाडिय़ों में 29,695 फुड पैकेट (नास्ता, लंच, डिनर) और पानी की बॉटल ससम्मान उपलब्ध कराई गई है. इस प्रकार पमरे द्वारा कुल 131 श्रमिक गाडिय़ों में 1,98,855 फुड पैकेट एवं पानी की बॉटल वितरण किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close