टॉप न्यूज़

सांसद खेल महोत्सव समापन समारोह में पहुंचे सूचना एवं प्रसारण, केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर

जबलपुर “फिटनेस का डोज-आधा घंटा रोज” यह बात हर युवा हर बुजुर्ग को याद रखनी चाहिए तभी तो देश में अस्पतालों की संख्या कम होगी व हमारे युवा भी नशे से दूर रहेंगें । उक्त विचार माननीय केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल व युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सांसद खेल महोत्सव के समापन कार्यक्रम के अवसर पर व्यक्त किए । जबलपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद  राकेश सिंह द्वारा 12 दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का आयोजन युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस से प्रारंभ होकर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस जी की जयंती पर समाप्त हुए ।

रानीताल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्जवजन के साथ हुआ । स्वागत भाषण देते हुए माननीय सांसद  राकेश सिंह ने बताया कि महोत्सव का शुभारंभ 12 जनवरी को सामुहिक नमस्कार के साथ हुआ, जिसमें 4487 लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया, जबलपुर संसदीय क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्रों के कुल 265 टीमों के 28700 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया । जिसमें देशी-परम्परागत खेलों को भी शामिल किया गया । इस अवसर पर उन्होंने जानकारी दी कि रानी दुर्गावती की समाधिस्थल पर सम्पूर्ण आधारभूत ढाँचे के निर्माण के लिए संस्कृति मंत्रालय के द्वारा 10 करोड़ की राशि प्रदान की जा रही है।

💠 नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने बनाई थी रानी लक्ष्मीबाई रेजीमेंट..

नेताजी सुभाष चन्द्रबोस की जयंती पर खेल समापन कार्यक्रम में बोलते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यह नेताजी के नेतृत्व का हीं गुण था जो उन्होंने आजाद हिन्द फौज का गठन किया व महिलाओं को उन्होंने ही सर्वप्रथम आगे लाकर आजादी से पूर्व हीं उनके लिए रानी लक्ष्मीबाई के नाम से रेजीमेन्ट बनाई । उन्होंने यह भी कहा कि जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तब सभी ओर हमें आगे बढ़ना है, अतः खेलों में भी हमे आगे बढ़ना है । अब हम खेल में बहुत तेजी से आगे बढ रहे हैं, व सुश्री चानू से लेकर पी. वी. सिन्धु तक सभी महिलाओं का खेल के विकास में बहुत बडा योगदान है, उन्होंने यह भी कहा कि जबलपुर में खेल तेजी से आगे बढ़ें इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे है। खेलो इण्डिया के अंर्तगत इण्डोर स्टेडियम के निर्माण की सौगात की घोषणा भी उन्होंने मंच से की, जिसमें 15 से 20 खेल खेले जा सकते हैं, और उन्होंने यह भी कहा कि खिलाडियों को रिवार्ड और अवार्ड के लिए अब दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, अब यह सुविधा वेब पोर्टल बनाकर ऑनलाइन कर दी गई है । भारत सरकार खेलों में देश को आगे बढ़ाने के लिए अनेक तरीकों से प्रयासरत है, इस हेतु खेल मंत्रालय का वर्तमान बजट कुल 2000 हजार करोड कर दिया गया है।

💠 पारंपरिक खेलों की तारीफ..

उन्होंने जबलपुर खेल महोत्सव में ज्यादा से ज्यादा देशी खेलों को शामिल करने पर सांसद राकेश सिंह की सराहना भी की, उन्होंने आव्हान किया कि हर युवा किसी न किसी खेल से जुड़े जिससे देश फिटनेस की ओर आगे बढ सके । मंच पर विधायकगण  सुशील इन्दु तिवारी पनागर, अशोक रोहाणी जबलपुर केन्ट, सिहोरा विधायक श्रीमती नंदनी मरावी एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे । कार्यक्रम समापन पूर्व खेलमंत्री द्वारा विजेता टीमों को पुरूस्कार प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया ।

💠आकाशवाणी में पौधा रोपण के साथ भेड़ाघाट भी पहुंचे…

केन्द्रीय मंत्री ने आकाशवाणी केन्द्र का निरीक्षण कर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की व आकाशवाणी परिसर में रूद्राक्ष का पौधा भी लगाया, । प्रस्थान पूर्व भेडाघाट में नौकायान के साथ आधार का अवलोकन भी किया ।

जबलपुर प्रवास के दौरान विमानतल पर उनके आगमन पर जबलपुर सांसद राकेश सिंह एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय व खेल मंत्रालय के अधिकारियों ने स्वागत करते हुए आगवानी की।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close